अलीगढ़, जागरण संवाददाता। Aligarh News : अलीगढ़ के इगलास में मिशन शिक्षण संवाद की ओर से पेड़-पौधों की सुरक्षा के लिए रेड टेप मूवमेंट अभियान आयोजित किया गया। अभियान में जिले के विद्यालयों के शिक्षकों, विद्यार्थियों और ग्रामीणों ने पेड़ों में लाल धागा बांधकर उनकी सुरक्षा का संकल्प लिया। इस अभियान में अलीगढ़ जनपद से करीब एक हजार साथियों ने भाग लेकर पेड़ पौधों को बचाने की शपथ ली।

देखभाल के अभाव में सूख जाते हैं पौधे

मिशन शिक्षण संवाद के जिला संयोजक यतेन्द्र सिंघल ने कहा कि प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में पौधरोपण अभियान चलाया जाता है, लेकिन सुरक्षा न मिल पाने के कारण उनमें से अधिकांश पौधे नष्ट हो जाते हैं। जिला सह संयोजक प्रिया शर्मा ने बताया कि इसलिए मिशन शिक्षण संवाद परिवार के द्वारा पिछले पांच वर्षों से पौधों को सुरक्षित करने के लिए यह चलाया जा रहा है। मिशन शिक्षण संवाद से जुड़े हुए अधिकांश विद्यालय हरियाली से भरे हुए हैं। रेड टेप मूवमेंट के माध्यम से समुदाय का सहयोग भी सभी विद्यालय को प्राप्त हुआ है।

पौधों में फीता बांधकर बचाने की ली शपथ

हेमलता गुप्ता व मीना गुप्ता ने बताया कि उपनिदेशक राष्ट्रीय बचत प्रभात मिश्रा के सौजन्य से मिशन शिक्षण संवाद के सानिध्य में पेड़ पौधो को लाल फीता बांधकर बचाने की शपथ ली जाती है । इस अन्तरराष्ट्रीय कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाले प्रत्येक प्रतिभागी को मिशन शिक्षण संवाद परिवार की ओर से प्रमाण पत्र भी जारी किया गया है । सुरेन्द्र शर्मा , कविता गुप्ता , आमिर मुस्तफ़ा, गीतिका,भूषण मुख्य रूप से सहयोगी रहे ।

इसे भी पढ़ें : Aligarh News : कट्टरपंथियों की धमकियों को दर किनार कर रूबी आसिफ खान ने मां की प्रतिमा को किया विसर्जित

Edited By: Anil Kushwaha

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट