संवाद सहयोगी, कपूरथला : स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ पर सोमवार को गुरु नानक स्टेडियम में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में डीसी विशेष सारंगल ने तिरंगा फहराया। समारोह को संबोधित करते हुए डीसी ने कहा कि देश के प्रत्येक नागरिक के सर्वांगीण विकास के लिए हम सभी को मिलकर काम करना चाहिए। उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों और बलिदानियों के सपनों को साकार करने के लिए गरीबी, बेरोजगारी, भेदभाव और सामाजिक बुराइयों को खत्म के लिए लोगों को एकजुट होकर आने का न्योता दिया। डीसी नेस्वतंत्रता संग्राम में अपनी जान गंवाने वाले शहीदों को याद करते हुए कहा कि यह दिन हम सभी के लिए विशेष है क्योंकि हमने आजादी के 75 साल पूरे कर लिए है। इस मौके पर स्वतंत्रता सैनानियों को बलिदानियों को नमन किया गया। उन्होंने देश की सीमाओं की रक्षा कर रहे जवानों के बलिदान और देश को आत्म-निर्भर बनाने में किसानों के योगदान को भी याद किया। इस दौरान जरूरतमंद महिलाओं को सिलाई मशीनें वितरित की गई।

डीसी ने कहा कि सुल्तानपुर लोधी में स्मार्ट सिटी के विकास तेजी से करवाए जा रहे हैं। डडविडी-सुल्तानपुर लोधी और मुंडी मोड़-सुल्तानपुर लोधी का काम पवित्र शहर को फोर लेन की सड़कों से जोड़ने का काम तेजी से चल रहा है। पिड बाबे नानक दा के लिए 500 करोड के प्रोजेक्ट को मंजूरी मिल गई है। स्मार्ट सिटी अधीन शहर में तीन स्मार्ट स्कूल बन रहे है। इसी प्रकार सेफ सिटी प्रोजैक्ट अधीन कंट्रोल रूम विकसित किया जा रहा है।

डीसी ने कहा कि पंजाब सरकार और जिला प्रशासन ने कांजली वेटलैंड को सुंदर बनाने के लिए उचित प्रयास किए है, जिसे रामसर कन्वेंशन में एक अंतरराष्ट्रीय वेटलैड के रूप में मान्यता दी गई है।

इससे पहले डिप्टी कमिश्नर ने तिरंगा फहराने की रस्म अदा की और डीएसपी मनिदरपाल सिंह के नेत्त्व वाली परेड का निरीक्षण किया तथा पंजाब पुलिस, होमगार्ड, पंजाब पुलिस बैंड, एनसीसी, गवर्नमेंट कॉलेज कपूरथला और सरकारी स्कूलों के एनसीसी बच्चों के नेतृत्व में मार्च पास्ट से सलामी ली। स्वतंत्रता दिवस को समर्पित अलग-अलग सुरक्षा बलों ,स्कूली छात्रों और एनसीसी टीमों द्वारा परेड में हिस्सा लेने के साथ वर्षा के दौरान मार्च पास्ट भी किया गया। मार्च पास्ट का नेतृत्व डीएसपी मनिदरपाल सिंह ने किया। सब इंस्पेक्टर जतिदर सिंह के नेतृत्व में पंजाब पुलिस के पुरुष, सब इंस्पेक्टर दीपिका के नेतृत्व में महिला पुलिस कर्मी, सब इंस्पेक्टर निर्मल सिंह के नेतृत्व में होमगार्ड, एएसआइ शिविदरपाल सिंह के नेतृत्व में पंजाब पुलिस बैंड, कैडेट प्रिस के नेतृत्व में सैनिक स्कूल कपूरथला, गवर्नमेंट कालेज कपूरथला ब्वाइज कैडेट अभिषेक के नेतृत्व में, कैडेट साक्षी के नेतृत्व में गवर्नमेंट स्कूल ग‌र्ल्स, कैडेट समीर के नेतृत्व में गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल ब्याइज, एमजीएन और कैडेट परीशा के नेतृत्व में आनंद पब्लिक स्कूल की टुकड़ी और एमडीएसडी स्कूल की टुकड़ी का नेतृत्व रविदर सिंह ने किया।

सेहत विभाग ने आम आदमी क्लीनिक की झांकी निकाली

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने आज से शुरू हुए आम आदमी क्लीनिक की झांकी पेश की जिसका थीम था 'आपका स्वास्थ्य, आपका अधिकार,ले कर आई आप की सरकार'। पंजाब सरकार द्वारा शुरू किए जा रहे आम आदमी क्लीनिक में 41 तरह के टेस्ट और अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इस अवसर पर डीआइजी जालंधर रेंज डा. एस भूपति, जिला एवं सेशन जज अमरिदर सिंह गरेवाल, एसएसपी नवनीत सिंह बैंस आइपीएस, एसपी हरप्रीत सिंह बेनीपाल, सहायक कमिशनर (ज)उपिदरजीत कौर बराड़ आदि उपस्थित थे।

Edited By: Jagran