आजादी का अमृत महोत्सव पर शिक्षण संस्थानों में रही कार्यक्रमों की धूम

संजीवनी ग्रुप ने केक काट मनाया आजादी का अमृत महोत्सव

फोटो- 16बक्स45

जासं, बक्सर : संजीवनी ग्रुप आफ हेल्थ केयर एंड एजुकेशनल जोन बक्सर में ध्वजारोहण समारोह के बाद केक काटकर एवं पौधरोपण कर आजादी का 75वां अमृत महोत्सव मनाया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मानव संसाधन विकास समिति के अध्यक्ष डा.वी के सिंह, सदस्य दीपक कुमार एवं रेनु कुमारी की गरिमामयी उपस्थिति रही। इस दौरान आजादी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले भारत मां के वीर सपूतों एवं महापुरुषों के सम्मान में एक मिनट का मौन रखा गया। साथ ही, पर्यावरण संरक्षण अभियान पर विशेष जोर दिया गया। डा. सिेंह ने कहा कि सबको अपने जीवन में कम से कम एक जरूर लगाना चाहिए तथा बचे हुए पेड़ पौधों को संरक्षित रखना चाहिए। उन्होंने उपस्थित लोगों को इसका संकल्प भी दिलवाया। मौके पर संस्थान की ज्योति कुमारी, हिमांशु गुप्ता, इम्तियाज दर्जी समेत संस्थान के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी तथा संस्थान की छात्र-छात्राएं रतन, अजय, राजू, अमरेश, अभिशेक, अनिषा, गुड्डी, प्रियंका, सीमा, बबिता आदि मौजूद थे।

साबित खिदमत में नारी सशक्तिकरण पर जोर

फोटो-16बक्स47

जासं, बक्सर : साबित खिदमत फाउंडेशन चीनी मिल के प्रांगण में आजादी का 75वां अमृत महोत्सव 15 अगस्त के दिन मनाया गया। निदेशक डा. दिलशाद आलम ने इस दिन को ऐतिहासिक बताया। कार्यक्रम में नारी सशक्तिकरण और पर्यावरण बचाओ अभियान पर जोर दिया गया। इस दौरान भारत के वीर सपूतों को नमन किया गया और उनके गीतों को गाया गया। भारत निर्मित स्वदेशी तोप की भी व्याख्या की गई। स्वास्थ्य कर्मी और फाउंडेशन के सुरक्षाकर्मी सहित अन्य ने जय हिंद जय भारत का नारा लगाया और वंदेमातरम गीत गाया गया। मौके पर निसार अहमद, हरेंद्र यादव, सोनम सोनी, उषा,अविनाश, हरेंद्र यादव, नासिर, नसीम, इम्तियाज, अशोक यादव, मनोज पांडे आदि मौजूद थे।

एप्टेक ने बलिदानियों के बलिदान को किया याद एप्टेक

जासं, बक्सर : 76 वें स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर एप्टेक सह स्मृति कॉलेज परिसर चरित्रवन में उपस्थित छात्र- छात्राओं के बीच निदेशक डा.रमेश कुमार द्वारा ध्वजारोहण किया गया। इस अवसर पर एक संगोष्ठी आयोजित की गई। संगोष्ठी की अध्यक्षता कर रहे डा रमेश कुमार ने कहा कि यह महोत्सव भारत के सेनानियों की उपलब्धियां, विजयों और बलिदानों को जानने के साथ-साथ उन सभी गुमनाम नायकों को समर्पित है। इस अवसर पर प्रतिभागियों में ऋषभ राय चौधरी, पंकज राम, अनुज्ञा कुमारी, प्रभात कुमार एवं आस्था को मेडल देकर पुरस्कृत किया गया।

ग्लोबल विजडम में बच्चों ने कार्यक्रम से सबका मन मोहा

फोटो-16बक्स53

जासं, बक्सर : ग्लोबल विजडम स्कूल में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर स्कूल के निदेशक प्रकाश पांडे अमित पांडे व प्रधानाध्यापिका निशा कुमारी द्वारा संयुक्त रुप से ध्वजारोहण किया गया। इस दौरान बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि स्लाक पंचायती राज अधिकारी सलोनी चतुर्वेदी मौजूद रही। बच्चों द्वारा देश भक्ति गीत, भाषण अमृत नाटक, कविताएं, परेड तथा एकांकी जिसमें नारी शिक्षा के महत्व को बताते हुए एकांकी प्रस्तुत की गई।

सेंट्रल पब्लिक स्कूल के बच्चों ने कार्यक्रम से मन मोहा

फोटो-16बक्स42

जासं, बक्सर : आजादी के अमृत महोत्सव पर सेेंट्रल पब्लिक स्कूल बक्सर तथा दहिवर में विद्यालय की निदेशक संध्या मिश्रा द्वारा ध्वजारोहण किया। इस दौरान उन्होंने इस दिवस के महत्व के बारे में बच्चों को बताया और उन्हें स्वतंत्रता सेनानियों के कृतित्वों से अवगत कराया। तत्पश्चात बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। इसके अंतर्गत नृत्य, गीत एवं अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। आयोजन में विद्यालय के सभी शिक्षक एवं शिक्षिकाएं मौजूद रहे तथा बच्चों में पूरे जोश एवं उमंग के साथ देशप्रेम की भावना जागृत करने का काम किया।

भाषण, नृत्य एवं भक्तिगीत से सराबोर हुआ कार्यक्रम

फोटो-16बक्स51

जासं, बक्सर : सरस्वती विद्या मंदिर अहिरौली में अमृत महोत्सव का कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान ध्वजारोहण विद्यालय के प्राचार्य रामजी प्रसाद सिन्हा ने किया। कार्यक्रम में भारत माता का पूजन भी किया गया। विशिष्ट अतिथि के रूप में डा. वीरेंद्र कुमार विभाग प्रमुख भोजपुर भी उपस्थित रहे। विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा भाषण, नृत्य, देश भक्ति गीत व योग बताया गया। कार्यक्रम के दौरान विद्यालय के सचिव राजेश प्रताप सिंह भाजपा नेता परशुराम चतुर्वेदी, प्रदीप दुबे व जिला संघ संचालक राम वकील राय जी मौजूद थे।

कालेज में लगे उपकरणों का लाभ छात्राओं को मिले

फोटो-16बक्स10

जासं, बक्सर : शहर के केके मंडल महिला कालेज में 15 अगस्त को सचिव प्रो. हृदय नारायण द्वारा ध्वजारोहण किया गया। उन्होंने झंडे को सलामी देने के बाद कहा कि देश के लिए आज का दिन बहुत गर्व का दिन है। पूरे देश में अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कालेज की सभी छात्राएं कालेज में जो भी फैसिलिटी मिल रही है, उसमें बढ़ चढ़कर हिस्सा लें। कहा कि लेबोरेटरी एवं कंप्यूटर समेत कई ऐसे नए उपकरण लगे हैं। छात्राओं को सीखने की जरूरत है। मौके पर प्रधानाध्यापिका, प्रोफेसर, कर्मचारी समेत छात्राएं मौजूद थी।

फाउंडेशन में पौधरोपण कर हुई अमृत महोत्सव की शुरूआत

फोटो- 16बक्स15

जासं, बक्सर : आजादी के अमृत महोत्सव के शुभ अवसर पर फाउंडेशन स्कूल में कक्षा छह से बारहवीं के छात्र-छात्राओं द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि निलय उपाध्याय तथा विद्यालय के प्राचार्य द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। मुख्य अतिथि द्वारा पौधरोपण कराकर विद्यालय परिवार ने इस उत्सव को यादगार बनाया। श्री उपाध्याय ने छात्रों को संतुलित और संयमित जीवनशैली को अपनाने की सलाह दी। उसके बाद बच्चों ने देशभक्ति गीत, नृत्य, भाषण, झांकी आदि जैसे अनेक मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। नाटकों के माध्यम से विद्यार्थियों ने सामाजिक कुरीतियों पर प्रहार किया। अभिभावक तथा बच्चे आजादी के दिनों को याद कर भावुक हो उठे।

Edited By: Jagran