परिसीमित क्षेत्र में गरीबों को मिलेंगे प्रधानमंत्री शहरी आवास

जागरण संवाददाता, कन्नौज : नगर पालिका के परिसीमन के बाद जिन गांवों को जोड़ा गया है, उनमें अब गरीबों को प्रधानमंत्री शहरी गरीब आवास योजना से लाभान्वित किया जाएगा। इसके लिए नगर पालिका ने सर्वे का काम शुरू कर दिया है। नए परिसीमित क्षेत्र में जितने भी गरीब हैं, उनको चिन्हित कर आवास दिलाया जाएगा। इसके लिए जिला नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) कार्यालय में आवेदन जमा होंगे। इसके बाद लेखपाल भौतिक सत्यापन कर आख्या सौंपेंगे।

नगर पालिका का परिसीमन किया गया, जिसमें शहरी क्षेत्र के पास पांच ग्राम पंचायतों को नगरीय क्षेत्र में शामिल किया गया है, जबकि पांच आंशिक ग्राम पंचायतें हैं। ऐसे में इन गांवों के आवासहीन गरीबों को जिला नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) के माध्यम से आवास दिलाने की तैयारी की जा रही है। नगरीय क्षेत्र में आबादी बढ़ी तो वहां विकास कार्य कराने के लिए वार्डों को समायोजित किया रहा है। डूडा के अवर अभियंता अवधेश कुमार ने बताया कि पालिका क्षेत्र में जिन ग्राम पंचायतों को शामिल किया गया है, यदि उनमें किसी गरीब के पास कच्चा मकान है या झोपड़ी में रह रहा है तो उसे प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए नगर पालिका के माध्यम से एक सर्वे कराया जाएगा और ऐसे लोगों की सूची तैयार कराई जाएगी, जो आवासहीन हैं। इसके बाद सूची का राजस्व विभाग के माध्यम से भौतिक सत्यापन कराया जाएगा। पात्र लाभार्थियों की सूची बनाकर शासन को डीपीआर (डिटेल प्रोग्रेस रिपोर्ट) बनाकर जिलाधिकारी द्वारा भेजी जाएगी।

--------------------

पालिका के नए परिसीमित क्षेत्र में प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना का क्रियान्वयन किया जाएगा। इसके लिए जल्द ही बैठक होगी और नगर पालिका के साथ सर्वे कर पात्र लाभार्थियों से आवेदन लिए जाएंगे।

-गिरीशचंद्र, परियोजना अधिकारी, डूडा

Edited By: Jagran