फुट ओवरब्रिज बनाने की कवायद, जगह को लेकर मंथन

जागरण संवाददाता, मऊ : शहर के वाशिंदों की लगभग तीन दशक पुरानी सईदी रोड से रेलवे जंक्शन तक सीधा रास्ता देने की मांग को न सिर्फ रेलवे ने मान लिया है, बल्कि इसे पूरा करने की दिशा में कार्ययोजना स्वीकृत कर कदम भी बढ़ा दिया है। सईदी रोड यानि न्याज मुहम्मदपुरा से रेलवे स्टेशन को सड़क से न जोड़ कर फुट ओवरब्रिज से जोड़ने की योजना को स्वीकृति दी गई है। इसके लिए कार्ययोजना को मंजूरी देने के साथ ही 9.88 करोड़ रुपये का बजट भी स्वीकृत किया गया है। फिलहाल रेलवे के अधिकारी इस बात को लेकर मंथन करने में लगे हैं कि फुट ओवरब्रिज को कहां से कहां तक बनाया जाए ताकि रेलवे की अन्य कार्ययोजनाएं प्रभावित न हों।

मऊ जंक्शन पर कई दशकों से सभी प्लेटफार्मों पर आने-जाने के लिए दो फुट ओवरब्रिज थे, जिनमें से एक पार्सल घर वाले को विद्युतीकरण कार्य एवं जर्जर होने के चलते तोड़ कर हटा दिया गया। वर्तमान में मुख्य स्टेशन भवन के उत्तर तरफ एक ही फुट ओवरब्रिज है। रेलवे बोर्ड से बजट स्वीकृत होने के बाद स्थानीय अधिकारी अब इस बात को लेकर मंथन में लगे हैं कि फुट ओवरब्रिज किस स्थान से बनाया जाए ताकि कम से कम तोड़फोड़ करना पड़े। वर्तमान में खड़े फुट ओवरब्रिज की लंबाई बढ़ाने में वाशिंग पिट की बाधा सामने होने से इसे नहीं बढ़ाया जा सकता। इसलिए पार्सल घर के पास से सईदी रोड के पास तक फुट ओवरब्रिज बनाए जाने की संभावनाओं को लेकर सर्वे व मंथन किया जा रहा है। फुट ओवरब्रिज को कुछ इस तरह से बनाए जाने की तैयारी है कि सईदी रोड से फुट ओवरब्रिज पर चढ़कर स्टेशन के प्लेटफार्मों तक जाने व पैदल-पैदल रोडवेज तक लोगों को आने-जाने का मार्ग मिल जाए।

--

नये फुट ओवरब्रिज को बनाए जाने की जमीनी तैयारियां तेजी से पूरी की जा रही हैं। जगह को लेकर अभी मंथन चल रहा है। जल्द ही यह तय कर लिया जाएगा।

- अखिलेश सिंह, मंडल वाणिज्य निरीक्षक, मऊ जंक्शन।

Edited By: Jagran