Move to Jagran APP

Petroleum Rate in Aligarh : नहीं बढ़े पेट्रोल व डीजल के रेट, अलीगढ़ में आज इस भाव में तेल

Petroleum Rate in Aligarh उत्‍पाद शुल्‍क घटने के बाद पेट्रोल व डीजल कीमतों में स्‍थिरता आयी है लेकिन सीएनजी के दाम में बढ़ोत्‍तरी देखने को मिली है। बीते चार महीने में सीएनजी के रेट में आठ रुपये की बढ़ोत्‍तरी हुयी है।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Thu, 18 Aug 2022 07:01 AM (IST)Updated: Thu, 18 Aug 2022 07:17 AM (IST)
Petroleum Rate in Aligarh : नहीं बढ़े पेट्रोल व डीजल के रेट, अलीगढ़ में आज इस भाव में तेल
बीते कई दिनों से नहीं बढ़े पेट्रोल व डीजल के दाम।

अलीगढ़, जेएनएन । Petroleum Rate in Aligarh : उत्‍पाद शुल्‍क घटने के बाद पेट्रोल व डीजल के कीमतों पर तो ब्रेक लग गया, लेकिन सीएनजी (compressed natural gas) के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं। सीएनजी ने तो डीजल के दाम को भी पछाड़ दिया है। लोगों का मानना है कि ऐसे ही दाम बढ़ते रहे तो price of cng पेट्रोल से भी आगे निकल जाएंगे। पिछले चार माह में सीएनजी पर आठ रुपये किलोग्राम की वृद्धि हुई है। अब 93 रुपये किलोग्राम मिल रही है। अक्टूबर 2021 में यह दर 64 रुपये प्रति किलोग्राम थी। गुरुवार को अलीगढ़ में डीजल के दाम 89.41 रुपये व पेट्रोल के दाम 96.46 रुपये प्रति लीटर रहे।

loksabha election banner

दाम ज्‍यादा बढ़ने से खपत घटेगी : सीएनजी के सापेक्ष डीजल व पेट्रोल के दामों में बड़े अंतर को देखते हुए कुछ वर्षों के भीतर बड़ी संख्या में cng vehicle खरीदे गए हैं। इनसे प्रदूषण भी कम होता है। अब सीएनजी के दाम डीजल से 3.26 रुपये से अधिक हैं। पेट्रोल के दाम सीएनजी से 2.59 रुपये लीटर अधिक हैं। इसे लेकर वाहन मालिक काफी परेशान हैं। सीएनजी पंप मालिक प्रबल प्रताप ने बताया कि सीएनजी के दाम बढ़ रहे हैं। इसी तरह दाम बढ़ते रहे तो खपत कम हो जाएगी ।

CNG Mileage में आगे : सीएनजी के दाम डीजल से अधिक व पेट्रोल से कुछ भले ही कम हों, लेकिन वाहन चालकों के लिए यह अब भी सस्ती है। पहले के मुकाबले फायदा जरूर कम हो गया है। दो गाड़ियों का तुलनात्मक अध्ययन करें तो तस्वीर साफ हो जाएगी। Sports car की बात करें तो एक किलोग्राम सीएनजी में यह 18 से 20 किलोमीटर का माइलेज देती है। वहीं, पेट्रोल पर इसे चलाया जाए तो माइलेज घटकर 15 से 18 किलोमीटर पहुंच जाता है।  जेब पर बढ़े भार से सीएनजी चालकों की चिंता बढ़ रही हैं।

Rising prices of CNG

माह, दाम सीएनजी

एक अप्रैल 2022, 85

15 अप्रैल, 86

27 अप्रैल, 87

23 जून, 88

03 जुलाई, 89.90

दो अगस्त, 93

(नोट : दाम रुपये में प्रति किलोग्राम में।)

वर्तमान दर

पेट्रोल- 96.46 रुपए प्रति लीटर

डीजल- 89.41 प्रति लीटर

सीएनजी- 93 रुपए प्रति लीटर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.