स्काच अवार्ड में पाकुड़ को मिला सिल्वर

जागरण संवाददाता,पाकुड़: पाकुड़ जिला को स्काच अवार्ड में सिल्वर मेडल प्राप्त हुआ है। जिला को यह अवार्ड लिट्टीपाड़ा प्रखंड के प्रखंड परिसर में स्थित गुतू गलांग कल्याण ट्रस्ट के लिए दिया गया है। इस अवार्ड के लिए फाइनल राउंड में देश भर की 38 परियोजनाएं शामिल थीं। फाइनल प्रस्तुतीकरण 17 अगस्त 2022 को किया गया। इसमें पाकुड़ को डिस्ट्रिक्ट गवर्नेंस कैटेगरी में सिल्वर मेडल मिला। इसके लिए आनलाइन वोटिंग हुई थी। अंतिम तिथि 17अगस्त 2022 शाम 3.30 बजे तक थी। यह पुरस्कार गैर सरकारी संस्था प्रदान करती है।

स्काच अवार्ड के लिए मार्च 2022 में प्रविष्टियां मांगी गई थी। उपायुक्त वरुण रंजन के निर्देश पर गुतू गलांग ट्रस्ट का नाम इस अवार्ड के लिए भेजा गया था। विशिष्ट जनजाति की महिलाओं के जरिए चलाए जा रहे इस तरह का यह पहला ट्रस्ट है जिसका निबंधन दिसंबर 2019 में डाकिया योजना अंतर्गत बोरा सिलाई के लिए किया गया था। उसके बाद 5000 परिवारों के साथ बरबट्टी की खेती और उसका प्रोसेसिंग का वेल्यू चेन, अरहर एवं बाजरा की प्रोसेसिंग यूनिट आदि क्षेत्रों में भी यह ट्रस्ट कार्य कर रहा है। वर्तमान में 29 दीदियों को इसमें सीधा रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। चार लाख की सहायता से शुरू हुए इस ट्रस्ट का टर्न ओवर दो करोड़ से अधिक का है। विशिष्ट जनजाति के परिवारों को रोजगार दिलाने वाली यह योजना जिला प्रशासन एवं जेएसएलपीएस का एक अभिनव प्रयोग है।

स्काच अवार्ड में सिल्वर मेडल पर उपायुक्त वरुण रंजन ने पूरे जिला प्रशासन की टीम के साथ-साथ जिला कार्यक्रम प्रबंधक एवं जेएसएलपीएस की पूरी टीम के साथ में गुतू गलांग की अध्यक्ष, सचिव एवं सभी सदस्यों को बधाई दी है।

Edited By: Jagran