अनोखा मामला

जापान से इन दिनों एक अजीबो गरीब मामला चर्चा में बना हुआ है। समाचार एजेंसी एएफपी की खबर के अनुसार यहां टोक्‍यो के पास कोबो शहर में वॉटरवर्क्स ब्यूरो का कार्यालय है, जिसमें काम करने वाले एक कर्मचारी की आधे दिन की तनख्‍वाह इसलिए कट गई क्‍योंकि उसे भूख लगी थी और 3 मिनट पहले लंच करने के लिए अपनी सीट से उठ कर चला गया। इस कंपनी दोपहर के भोजन का अवकाश 1 बजे से शुरू होता है, जबकि वो 12:57 पर ही सीट से उठ गया था। 

सोशल मीडिया पर वायरल

इस कर्मचारी के वक्‍त से पहले लंच पर जाने की जानकारी जैसे ही उसके बॉस को हुई उसने एक मीटिंग बुलाई और वहां पर फैसला सुनाया कि उसकी हाफडे की सेलरी काट का एलान कर दिया। ये पूरा मामला सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। लोग इस बात के पक्ष और विपक्ष में अपने कमेंट लिख रहे हैं। वैसे ज्‍यादातर लो इस बात के खिलाफ हैं। कुछ का कहना है कि क्‍या अब स्‍मोकिंग और बाथरूम जाने का टाइम भी तय किया जायेगा और उससे अलग जाने पर सजा मिलेगी। 

कंपनी ने मांगी माफी 

मामले के चर्चित होने के बाद कंपनी की ओर से आधिकारिक रूप से माफी मांगी गई है। अधिकारियों ने कहा कि जो हुआ वो गलत है और वे उसके लिए शर्मिंदा हैं। उन्‍होंने ये भी कहा कि कंपनी के नियम बेशक सख्‍त हैं पर उनका उद्देश्‍य कर्मचारियों को परेशान करना नहीं बल्‍कि काम पर उनका फोकस बनाये रखने के लिए हैं, ताकि हर कार्य समय पर पूरा हो सके। 

वैसे पहले भी इस तरह के मामले आते रहे हैं

वैसे ये पहला मामला नहीं है जब जापान में इस तरह की मामूली लापरवाहियों पर कड़ी कारवाही की गई है। इससे पहले फरवरी में एक कर्मचारी को इसलिए निलंबित कर दिया गया था क्‍योंकि वो बार बार रेडीमेड लंच लाने के लिए असमय अपनी सीट से चला जाता था। उसकी कंपनी ने कहा कि इस तरह से उसने कुल मिला कर 6 महीने में 55 कार्य घंटे अपनी सीट से गैर हाजिर रह कर बर्बाद कर दिये थे। 

 

Posted By: Molly Seth