अजीब बर्ताव

पिछले दिनों पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता की एक लोकल ट्रेन में एक युवती के सामने विचित्र परिस्‍थिति आ गई जब अपने महिला होने के चलते अपनी पोशाक और व्‍यवहार पर उसे भद्दे कमेंट का सामना करना पड़ा। इस अपमानजनक व्‍यवहार की वजह बस इतनी थी कि उसने सीट पर बैठने के लिए थोड़ी सी जगह मांग ली थी। इसके बाद तो यात्रा पूरी होने तक उस युवती को अपने पुरुष मित्र के साथ जो झेलना पड़ा वो काफी खेद जनक था। इस पूरी घटना को महिला ने सोशल मीडिया साइट फेसबुक के अपने पेज पर साझा किया है। 

क्‍या था मामला

समाचार एजेंसी आईएएनएस ने अपनी रिर्पोट में बताया है कि इस युवती ने अपनी पोस्‍ट में लिखा कि वो सियालदाह से बैरकपुर के लिए जाने वाली ट्रेन में अपने पुरूष मित्र के साथ सफर कर रही थी। जब वो ट्रेन में चढ़ी तो उन्होंने देखा कि वहां काफी भीड़ थी और बैठने के लिए स्‍थान नहीं मिल रहा था। एक सीट पर थोड़ी सी जगह देख कर उसने बैठने के लिए एक अधेड़ शख्स को थोड़ा सा खिसकने का अनुरोध किया ताकि वो अपने मित्र के साथ बैठ सके। इस पर उस शख्स ने यह कहते हुए वहां पंखा नहीं है मुझे हवा नहीं लगेगी, खिसकने मना कर दिया। इसके बाद बिना उससे दोबारा कुछ कहे वो दोनों किसी तरह थोड़ी सी जगह में ही बैठ गए। कुछ देर बाद जब ट्रेन में भीड़ और बढ़ गई तो युवती के अपमान का सिलसिला भी बढ़ गया। कई लोगों ने उसको कई अपशब्द कहे। यहां तक ये भी कहा गया कि अगर और जगह चाहिए तो अपने दोस्त की गोदी में जाकर बैठ जाइए। 

मत पहनो जींस 

जगह को लेकर शुरू हुआ विवाद उससे कहीं आगे निकल गया और युवती की पोशाक और उसके महिला होने के नाते व्‍यवहार तक पहुंच गया। उससे कहा गया कि एक युवती को इस तरह के कपड़े जैसे जींस वगैरह नहीं पहनने चाहिए। एक व्‍यक्‍ति ने तो ये तक कहा कि तुम औरत हो, तुम औरत हो, तुम औरत हो इसलिए ज्‍यादा मत बोलो, बहस मत करो। इस सबसे आहत युवती ने अपनी पोस्‍ट में सवाल उठाया है कि क्‍या यही हमारा भारत है, जहां एक महिला इतने खराब बर्ताव का सामना करना पड़ता है। क्‍या यही हमारा नया समाज है बस और ट्रेन में महिला को गंदे कमेंट सुनने पड़ते हैं। 

 

Posted By: Molly Seth