Move to Jagran APP

क्यों होती है बर्फबारी और बर्फ का रंग सफेद क्यों होता है?

बर्फ तो हम सभी ने देखी है सफेद होती है...फिर पानी का रंग कैसा होता है...ये तो हमें पता है कि पानी का कोई रंग नहीं होता लेकिन बर्फ का रंग सफेद क्यों होता है और ये बर्फबारी क्यों होती है इसका जवाब आपको यहां मिलेगा।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Thu, 22 Sep 2016 04:53 PM (IST)Updated: Thu, 22 Sep 2016 06:55 PM (IST)
क्यों होती है बर्फबारी और बर्फ का रंग सफेद क्यों होता है?

सर्दियों को मौसम में आपको अक्सर सुनने को मिलता होगा कि पहाड़ों पर हुई जमकर बर्फबारी...बर्फबारी के मजे भी बहुत लिए होंगे। आपके फ्रिज में भी बर्फ जमती है उसे भी बहुत बार देखा होगा लेकिन कभी इस बात पर गौर किया है कि बर्फ का रंग सफेद ही क्यों होता है और ये बर्फबारी होती क्यों है? इन दोनों सवालों के जवाब आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

prime article banner

बर्फबारी क्यों होती है?

पढ़ें- जिम जाने वालो इस बॉडी बिल्डर बुल को भी देख लो...जिम जाना छोड़ दोगे

दरअसल, वॉटर साइकल के दौरान सूरज की गर्मी के कारण नदियों, समुद्र, तालाबों, झीलों आदि में मौजूद जल लगातार इवेपोरेट होता रहता है। यह पानी भाप में बदल जाता है। ये वॉटर-वेपर्स हवा से हल्का होने के कारण आकाश की ओर उड़ने लगती हैं और ऊपर वायुमंडल या एटमॉस्फेयर में पहुंच जाती हैं। वहां ये वेपर्स इकट्ठे होकर बादल का रूप ले लेती हैं।

लेकिन कई बार ये बादल वायुमंडल में और ज्यादा ऊपर चले जाते हैं। वहां का टेंपरेचर बहुत कम (0 डिग्री से नीचे फ्रीजिंग पॉइंट पर) होता है यानी वायुमंडल बहुत ठंडा होता है। बादल का टेंपरेचर फ्रीजिंग पॉइंट नीचे पहुंचने पर बादलों में मौजूद वॉटर-वेपर्स छोटे-छोटे स्नो-फ्लैक्स में बदल जाती हैं। हवा इन स्नो-फ्लैक्स का वजन सहन नहीं कर पाती और ये बर्फ के रूप में नीचे की ओर गिरने लगते हैं।

पढ़ें- आप जानते हैं चीन की दीवार को किसने और क्यों बनवाया था?

बर्फ का रंग सफेद क्यों होता है?

ये सवाल मन में कई बार कौंधा होगा कि पानी तो रंगविहीन होता है लेकिन बर्फ का रंग सफेद क्यों होता है...दरअसल कुदरत की बनाई किसी भी चीज में सोखने की शक्ति होती है वो चाहे कोई पदार्थ हो या धातु। उदाहरण के तौर पर अगर हमारे चेहरे पर सूरज की रोशनी पड़ती है तो ये लाल हो जाता है। कहने का मतलब है कि किसी वस्तु पर जिस तरह की रोशनी पड़ती है वैसी ही हमें दिखती है।

दरअसल आसमान से गिरने वाली बर्फ भी रंगहीन ही होती है लेकिन जब इस पर सूर्य का रिफलेक्शन पड़ता है तो ये हमें सफेद रंग के दिखाई पड़ते हैं।

रोचक, रोमांचक और जरा हटके खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.