आपने PINK फिल्म तो देख ही ली होगी। वही फिल्म जो उन प्रश्नों को उठाती है जिनके आधार पर लड़कियों के चरित्र के बारे में बात की जाती है। लड़कियों के चरित्र घड़ी की सुइयों के आधार पर तय किए जाते हैं। वैसे तो फिल्म में हर किरदार अपनी जगह एकदम परफेक्ट था और किसी के अभिनय पर सवाल नहीं किया जा सकता है। सबने अपने किरदारों के साथ न्याय किया है।

वहीं फिल्म में बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन पहली बार एक वकील के रूप में नजर आये। वैसे तो फिल्म कि शुरुआत में उनका किरदार थोड़ा रहस्यमयी था, लेकिन बाद में वो बहुत इंट्रेस्टिंग हो गया। अगर आपने ये फिल्म देखी है, तो आपने गौर किया होगा कि फिल्म में बिग बी हमेशा एक अजीब सा मास्क पहने रहते हैं। लेकिन वो हमेशा ये मास्क क्यों पहने रहते हैं?

आपको बता दें कि उनका ये मास्क अजीब नहीं, बल्कि बहुत खास था। वास्तव में ये एक 'Elevation Training Mask' यानि कि 'ऊंचाई प्रशिक्षण मास्क' था। इस मास्क की खासियत है कि इसको पहनने के बाद लोगों को कम हवा का दवाब महसूस नहीं होता, जैसा कि ऊंचाई पर जाने पर लगता है।

पढ़ें- फिल्म डायरेक्टर ने शूटिंग के दौरान खोजा तैरता हुआ आईलैंड, जो किसी अजूबे से कम नहीं

यह मूल रूप से सामान्य की तुलना में जल्दी सांस लेने की परेशानी से लोगों को बाहर निकलने में मदद करता है। हालांकि, इसको पहनने के बाद भी हवा की कंपोज़िशन वैसी ही रहती है, जैसी इसको बिना पहने होती है। यह फेफड़ों और डायफार्म को मजबूत बनाने में मदद करता है, जिससे फेफड़ों की क्षमता तो बढ़ती ही है साथ ही ऑक्सीजन की मात्रा में भी सुधार होता है।

ऐसा दावा किया जाता है कि यह मास्क मेंटल फोकस को बढ़ाने और कसरत के समय को कम करने का भी काम करता है।

रोचक, रोमांचक और जरा हटके खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Abhishek Pratap Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस