Move to Jagran APP

मिस्‍टर इंडिया तो नहीं पर मिस्‍टर चाइना हो जाता है गायब जानें क्‍या है सच!

पिछले दिनों चाइना का एक वीडियो काफी वायरल हुआ जिसमें फिल्‍म मिस्‍टर इंडिया की तरह एक इंसान अदृश्‍य हो जाता है, पर इस कहानी में एक ट्विस्‍ट है।

By Molly SethEdited By: Published: Tue, 23 Jan 2018 12:23 PM (IST)Updated: Wed, 24 Jan 2018 11:23 AM (IST)
मिस्‍टर इंडिया तो नहीं पर मिस्‍टर चाइना हो जाता है गायब जानें क्‍या है सच!
मिस्‍टर इंडिया तो नहीं पर मिस्‍टर चाइना हो जाता है गायब जानें क्‍या है सच!

चीन के पास है मिस्‍टर इंडिया की तकनीक 

loksabha election banner

काफी टाइम पहले शेखर कपूर ने एक फिल्‍म निर्देशित की थी मिस्‍टर इंडिया। इस फिल्‍म में नायक अनिल कपूर एक घड़ी जैसी डिवाइस पहनते ही अदृश्‍य हो जाते थे, और मजे मजे के करतब दिखाते थे। अब इसी तरह की अनोखी तकनीक चाइना में बन गई है ऐसा दावा करने वाला एक वीडियो सामने आया है। फिल्मी टेक्नोलॉजी भले ही फर्जी रही हो लेकिन चाइना से हाल ही में जारी इस वीडियो में उन्होंने एक ऐसा कपड़ा दिखाया है जिसे ओढ़ने या पहनने के बाद इंसान के आर पार देखा जा सकता है। कहने का मतलब, वो कपड़ा पहनकर इंसान अदृश्‍य हो सकता है।

गायब हो कर सामने आता दिखा शख्‍स

इस वीडियो में एक खोजी वैज्ञानिक टाइप का आदमी पार्क में घूमते टहलते हुए बार-बार गायब होकर दिखा रहा था। उसके इस कमाल को देख कर तमाम लोग बेहद खुश हो गए। लोगों को लगने लगा कि असली मिस्टर इंडिया तो चाइना वालों ने बना लिया है। इसका नतीजा यह हुआ कि यह वीडियो तेजी से इंटरनेट और सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। करोड़ों लोगों ने ऐसे देख डाला और कुछ लोगों ने कमेंट सेक्शन में यह भी पूछ लिया कि यह कपड़ा उन्हें कब तक मिलेगा।

सामने आया सच

इस चाइनीज वीडियो में दावा किया गया था कि चाइनीस वैज्ञानिकों ने क्वांटम तकनीक का इस्‍तेमाल करके यह पारदर्शी कपड़ा बनाया है। जिसे ओढ़कर या पहनकर कोई भी इंसान गायब हो सकता है। लोग अभी ठीक से खुश भी नहीं हो पाये थे कि तभी वीडियो का पूरा भांडा फूट गया। तकनीक विशेषज्ञों ने स्‍पष्‍ट किया कि वीडियो  में दिखाया जा रहा कपड़ा कोई विशेष योग्‍यता नहीं रखता और ना ही वो पारदर्शी है। वीडियो में दिखाई दे रहा पूरा नजारा किसी वीडियो कंपोस्टिंग सॉफ्टवेयर की देन है। एप्पल शेक, न्‍यूक और एडोब आफ्टर इफेक्ट्स या फ्यूजन जैसे सॉफ्टवेयर आसानी से इस ट्रांसपरंट कपड़े जैसा भ्रम पेश कर सकते हैं। आसान भाषा में कहें तो यह गायब करने वाला कपड़ा सच्चाई में विजुअल इफेक्ट्स का चमत्कार है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.