आपने कई जीवों को मछली का शिकार करते हुए देखा होगा। कुछ तो कई घंटे तक ध्यान लगाकर अपने शिकार का इंतजार करते रहते हैं, और सही मौका पाते ही शिकार को झपट लेते हैं। सोशल मीडिया पर एक जीव का मछली का शिकार करते हुए वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें शिकार करने का अंदाज बेहद ही रोचक और निराला है।

फिजिक्स एंड एस्ट्रोनॉमी जोन ने अपने ट्विटर पेज पर मछली के शिकार का वीडियो शेयर किया है, जिसे काफी देखा जा रहा है और लाइक किया जा रहा है।

इस वीडियो में एक काले रंग का पक्षी दिखाई दे रहा है। जो पानी में अपने शिकार की तलाश कर रहा है। उसके शिकार करने का तरीका बेहद ही निराला है। वह पानी के अंदर अपने शिकार को बड़े ही ध्यान से देखता है और अपने दोनों पंखों को अपने सिर के पास इस तरह गोल कर लेता है, जैसे कि वह एक छाता हो।

छाते की आकृति बनाने के बाद वह ध्यानपूर्वक पानी में अपने शिकार को देखता रहता है और मौका मिलते ही शिकार को झपट लेता है। बार-बार वह इसी प्रक्रिया को दोहराता है। शिकार का यह तरीका बहुत ही अलग है। संभवत: आप किसी पक्षी को इतनी चालाकी से अपने शिकार को चकमा देते हुए पहली बार देख रहे होंगे।

वीडियो देखें:

फिजिक्स एंड एस्ट्रोनॉमी जोन के ट्वीट किए गए इस वीडियो को अब तक 92 हजार से अधिक लोग देख चुके हैं। इसे 1400 से अधिक बार रिट्वीट किया गया है और 6700 से अधिक लोगों ने लाइक किया है। इस वीडियो को आज सुबह ट्वीट किया गया है।

कुछ लोग इस पक्षी को काला बगुला बता रहे हैं तो कुछ इसे अम्ब्रेला बर्ड कह रहे हैं। कई यूजर्स ने इस वीडियो को देखकर आश्चर्य व्यक्त किया है। कुछ लोगों का कहना है​ कि यह पक्षी शिकार करते वक्त अपने पखों को छाते की तरह इसलिए कर लेता है ताकि पानी से आने वाले प्रकाश के परावर्तन से खुद को बचा सके और अपने शिकार पर ध्यान लगा सके।

Posted By: Kartikey Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस