घर के बाहर आते ही जम गए बाल

अमेरिका में कुछ जगहों पर ठंड का कहर इस कदर छाया है कि वहां कि एक महिला ने सब जीरो तापमान में बाहर कदम रखा तो उसके गीले बाल जम गए।हालात ये हैं कि तापमान माइनस 40 डिग्री तक पहुंच गया है। जाहिर है इसका असर सामान्य जनजीवन पर भी पड़ा है। इसी का एक नमूना इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा एक अमेरिकी महिला का वीडियो भी है। जिसके धुले हुए गीले बाल सर्दी की वजह से फ्रीज हो गए। इस सर्दी की वजह उत्तरी ध्रुव की ओर से चल रहे बर्फीले चक्रवात को बताया जा रहा है जिसे पोलर वोर्टेक्स नाम दिया गया है।

ट्विटर पर शेयर किया वीडियो

ये वीडियो टेलर स्कैलन नाम की एक महिला ने अपने ट्विटर हैंडल पर साझा किया है। इंडिपेंडेंट के अनुसार वीडियो में साफ नजर आ रहा है कि महिला अपने बाल धोकर आती है, आैर घर के बाहर तक निकल आती है। इसके बाद इससे पहले कि वह अपने वालों को सुखा पाती उसके बालों में बर्फ जम जाती है और वो जम कर खड़े हो जाते हैं। इस वीडियो को तकरीबन 2.7 मिलियन बार से ज्यादा देखा जा चुका है। वैसे अमेरिका में सर्दी की मार से जुड़ा ये अकेला वीडियो नहीं है। इससे पहले भी कर्इ वीडियो सामने आ चुके हैं।

आैर भी हैं वीडियो

अमेरिका में इस ठंड से कर्इ लोगों की मौत भी हो चुकी है पर कुछ लोग इसे भी घरों में बंद होने के कारण समय बिताने का भी जरिया बना रहे हैं। एेसे कर्इ वीडियो वायरल हो रहे हैं। इनमें से कुछ में लोग घर में पानी को खौलाकर बाहर हवा में उछालते हैं, आैर ये पानी नीचे नहीं गिरता बल्कि हवा में ही बर्फ बन कर जम जाता है या सघन भाप बन जाता है। गर्म पानी को हवा में उड़ाकर बर्फ बनाने के इस प्रयोग को एमपेम्बा प्रभाव कहा गया है। वहीं सोशल मीडिया पर ये ब्वाइलिंग वाॅटर चैलेंज के नाम से ट्रेंड हो रहा है। इस स्टंट में पानी वास्तव में बर्फ नहीं बनाता है, बल्कि बस वाष्पकणों आैर वाष्पित हो कर एक बादल में संघनित हो जाता है। हालांकि ये बादल चंद सेकंड के भीतर गायब हो जाता है, फिर भी देखने वालों को ये यह एक रोमांचकारी आैर मजेदार दृश्य लगता है । वास्तव में वायुमंडल के फ्रीजिंग तापमान पर या उससे नीचे होने पर हिमपात होता है और तब हवा में नमी की न्यूनतम मात्रा होती है। एेसे में यदि जमीनी तापमान बेहद ठंडा हो तो पानी बर्फ के रूप में जमीन तक पहुंच जाता है। ये नया वायरल खेल इसी का नमूना है।

Image courtesy social media

Posted By: Molly Seth

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप