इंसानी आंख में कीड़ा

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के वैज्ञानिकों के अनुसार थेलाजिया गुलोसा प्रजाति के परजीवी कीट के कारण मनुष्य में होने वाले संक्रमण की यह दुनिया की पहली घटना है। एबी बेकले नाम की एक युवती को अगस्त 2016 में बाईं आंख में जलन की शिकायत हुई। सात दिनों में ही उसकी आंख से एक कीड़ा निकला। चिकित्सकों ने जांच में पाया कि यह कीड़ा थेलाजिया गुलासो प्रजाति का है।
 
मक्खियों से संक्रमण
फिर अगले 20 दिनों में बेकले की आंख से ऐसे ही करीब 14 और कीड़े निकाले गए। आधा इंच लंबा यह परजीवी कीट आंखों की पुतली के पास मौजूद चिकने पदार्थ से पोषण प्राप्त करता है। थेलाजिया कीड़े से कुत्ते, बिल्ली, लोमड़ी जैसे जीव संक्रमित होते रहे हैं। इस कीट के संक्रमण को फैलाने में मक्खियां मुख्य कारक होती हैं।
हो सकता है अंधापन
दवाइयों और चिकित्‍सा विज्ञान के एक जर्नल में छपे शोध के अनुसार इस कीट से होने वाले संक्रमण से सबसे अधिक उत्तरी अमेरिका और दक्षिणी कनाडा के मवेशी ग्रस्त हैं। शोधकर्ताओं ने बताया है कि उत्तरी अमेरिका के लोग इस तरह के संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील हैं। ऐसे कीड़े व्यक्ति की आंखों में लंबे समय तक रहने से कार्निया को नुकसान पहुंचाने के साथ अंधेपन का कारण भी बन सकते हैं।
 

Posted By: Molly Seth