छोटे कीड़े के आकार का ड्रोन

अपनी जासूसी की क्षमता को और विस्‍तार देते हुए अमेरिका के वैज्ञानिकों ने सेना के इस्‍तेमाल के लिए एक नन्हा सा लेकिन शक्तिशाली जासूसी ड्रोन तैयार किया है। इसकी खूबियां जान कर आप हैरान रह जायेंगे। पंतगे जैसे एक कीड़े के आकार का यह ड्रोन अमेरिकी सेना को लगभग 2.6 मिलियन डॉलर में मिलेगा। इसे वहां की थर्मल इमेजिंग फर्म फ्लिर ने तैयार किया है। बिजनेस इंसाइडर और डेलीमेल में छपी रिर्पोटस की मानें तो ब्लैक होरनेट नैनो ड्रोन नाम का ये जासूसी उपकरण देखने में एक छोटे पतंगे या कीड़े के आकार का है, और बिल्कुल हेलीकॉप्टर की तरह उड़ता है।

ब्‍लैक होरनेट का नवीनतम वर्जन है

दावा है कि ये सर्विलांस ड्रोन ब्लैक होरनेट नैनो ड्रोन सीरीज का नवीनतम वर्जन है जिसे ब्लैक होरनेट 3 कहा जा रहा है, जिसका वजन महज 32 ग्राम है। इतने छोटे आकार के बावजूद यह 21किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से 2 किलोमीटर के इलाके में हर तरह की निगरानी और जासूसी कर सकता है। खास बात ये है कि राडार से सुरक्षित क्षेत्रों में भी यह नन्‍हा सा ड्रोन बिना किसी की जानकारी में आये आसानी से काम की जानकारी एकत्रित कर सकता है। 

खास है इसकी क्षमता

यह ड्रोन बिल्‍कुल छोटे से हेलीकॉप्‍टर की तरह काम करता है, जो रिमोट से संचालित होता है। इस नन्‍हे से उपकरण में एक थर्मल माइक्रो कैमरा लगा हुआ है जो कम रोशनी और धुंध में भी एकदम साफ तस्वीरें खींच सकता है। सबसे बड़ी बात ये है कि इसके कैमरे से आने वाली फुटेज एक टैबलेट के आकार वाले डिस्‍प्‍ले पर रियल टाइम में देखी जा सकती है। इसे बनाने वाली कंपनी के अनुसार अभी तक ऑस्ट्रेलिया और फ्रांस में दुनिया के 30 देशों को ऐसे ड्रोन उपलब्ध कराए गए हैं। यह नन्‍हा ड्रोन इतना छोटा है कि कोई भी सैनिक अपनी जेब में इसे छुपा सकता है, और इसे हथेली पर रखकर उड़ाया या लैंड कराया जा सकता है। 

 

Posted By: Molly Seth