Move to Jagran APP

Viral Video: सड़क पर लगे बिजली के तार को गजराज ने देसी जुगाड़ लगाकर हटाया, वीडियो देख चकरा जाएगा सिर

Viral Video एक यूजर ने लिखा है-पिछले जन्म में गजराज बिजली के उपकरण ठीक करने वाला रहा होगा। इसके लिए गजराज को पता है कि बिजली के झटकों से कैसे बचा जाता है। वहीं अन्य लोगों ने भी हाथी के प्रयास की सराहना की है।

By Pravin KumarEdited By: Published: Tue, 06 Dec 2022 11:43 AM (IST)Updated: Tue, 06 Dec 2022 11:43 AM (IST)
Viral Video: सड़क पर लगे बिजली के तार को गजराज ने देसी जुगाड़ लगाकर हटाया, वीडियो देख चकरा जाएगा सिर
Viral Video: सड़क पर लगे बिजली के तार को गजराज ने देसी जुगाड़ लगाकर हटाया, वीडियो देख चकरा जाएगा सिर

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Viral Video: हाथी को सबसे ताकतवर जानवर माना जाता है। हालांकि, हाथी बुद्धिमान भी होता है। इसका जीता जागता प्रमाण वीडियो में देखने को मिल रहा है। इस वीडियो में हाथी ने अपने दिमाग का इस्तेमाल कर राह में पड़ी बाधा को आसानी से पार किया है। वीडियो देख यूजर्स हाथी की जमकर तारीफ कर रहे हैं।

loksabha election banner

एक यूजर ने लिखा है-पिछले जन्म में गजराज बिजली के उपकरण ठीक करने वाला रहा होगा। इसके लिए गजराज को पता है कि बिजली के झटकों से कैसे बचा जाता है। वहीं, अन्य लोगों ने भी हाथी के प्रयास की सराहना की है। कुछ लोगों ने बिजली के तारों को हटाकर कुछ अन्य विकल्प ढूंढने की सलाह सरकार को दी है।

इस वीडियो में देखा जा सकता है कि एक हाथी वन में विचरण करते-करते सड़क किनारे आ जाता है। सड़क पर बिजली के तार लगे हैं। ऐसा भी हो सकता है कि उसमें बिजली प्रवहित न हो। हालांकि, हाथी को पता है कि ये बिजली के तार हैं। इनमें करेंट रहती है। इससे स्पर्श होने पर उसकी जान जा सकती है। इसके लिए वह फूंक फूंक कर कदम रखता है।

जब वह बिजली तार के समीप आ जाता है, तो सबसे पहले पैरों के निचले हिस्से से बिजली के तार को स्पर्श करता है। फिर धीरे-धीरे कर बिजली के तार को कई बार स्पर्श करता है। गजराज सुनिश्चित करना चाहता है कि उसमें बिजली नहीं है। कुछ देर तक टेस्ट करने के बाद जब गजराज समझ जाता है कि तार में बिजली नहीं है। इसके बाद पांव की मदद से लकड़ी के खंभे को गिराकर रास्ता बना लेता है। फिर आराम से सड़क पार करता है। हाथी को रास्ता देने के लिए लोग अपनी गाड़ी लेकर कुछ देर सड़क पर खड़े रहते हैं। वीडियो बेहद प्यारा है।

आईएफएस अधिकारी कासवान ने इस वीडियो को 05 दिसंबर को शेयर किया था, जिसे अब तक 70 हजार से अधिक बार देखा गया है। 42 सौ से अधिक लोगों ने इसे लाइक किया है तो 5 सौ से अधिक लोगों ने रिट्वीट किया है।

Photo Source: Parveen Kaswan


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.