Move to Jagran APP

इस बैंक में इंसानों के लिए नहीं है जगह, क्‍योंकि रोबोट ने संभाल ली है जिम्‍मेदारी

चीन के एक सरकारी बैंक की एक शाखा में सारा काम काज रोबोट संभाल रहे हैं और यहां पर एक भी इंसान काम नहीं करता।

By Molly SethEdited By: Published: Thu, 26 Apr 2018 03:36 PM (IST)Updated: Thu, 26 Apr 2018 03:36 PM (IST)
इस बैंक में इंसानों के लिए नहीं है जगह, क्‍योंकि रोबोट ने संभाल ली है जिम्‍मेदारी
इस बैंक में इंसानों के लिए नहीं है जगह, क्‍योंकि रोबोट ने संभाल ली है जिम्‍मेदारी

इस बैंक में नहीं है इंसान

loksabha election banner

चीन के एक सरकारी बैंक ने अपनी एक शाखा को पूरी तरह मानवरहित बना कर उसका दायित्‍व रोबोट के हवाले कर दिया है। यहां बातचीत करके ग्राहकों की समस्‍या का समाधान करने में सक्षम रोबोट के साथ होलोग्राम मशीन जैसी सुविधाएं उपलब्‍ध हैं। बैंक में काम करने वाले रोबोट फेशियल रिकॉग्निशन टेक्निक से ग्राहकों की पहचान सुनिश्चित करने के बाद उनको अभिवादन करता है और उनके सभी सवालों के जवाब देता है। इस शाखा में ग्राहक मशीनों के जरिए सोना खरीदने, मुद्राएं बदलने जैसे काम कर सकते हैं। ये चीन का एक सरकारी स्वामित्व वाला कंस्ट्रक्शन बैंक है, जहां अन्य कार्यों के साथ बिलों के भुगतान, कम्युनिस्ट पार्टी की फीस का भुगतान, वर्चुअल रियलिटी रूम, होलोग्राम मशीन, टॉकिंग रोबोट और टचस्क्रीन जैसी तमाम सुविधायें दी जाती हैं। पिछले हफ्ते केंद्रीय शंघाई के हुआंगपु जिले में खोली गई इस ब्रांच के बारे में बताया जा रहा है कि ये हाई-टेक शाखा बैंकिंग को अधिक सुविधाजनक, व्यक्तिगत और कुशल बनाएगी।

कुछ खास काम ही करते हैं इंसान

इस शाखा में आने वालों का एक रोबोट प्रवेश द्वार पर ही स्वागत करता है। इसके बाद वॉइस रिकग्निशन सॉफ्टवेयर का उपयोग करके उसे पहचानता है उसके बाद उसके सवालों का जवाब देता है। ग्राहक बैंक में प्रवेश करने के लिए अपने राष्ट्रीय पहचान पत्र स्वाइप कर सकते हैं या बैंक के फेशियल रिकग्निशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके अपने चेहरे को स्कैन करा सकते हैं। रोबोट वर्च्युअल रिएलिटी गॉगल्स की मदद से ग्राहकों को सोने, मुद्रा बदलने, या अचल संपत्ति निवेश करने की अनुमति देते हैं। हालांकि कुछ विशेष कामों जैसे, मशीनों की सुरक्षा के लिए बैंक में गार्ड्स तैनात किए गए हैं। साथ ही वीआईपी कस्टमर्स की मदद के लिए भी कुछ कर्मचारी मौजूद रहते हैं। ये बैंक खुलने के साथ ही तेजी से ऑनलाइन वायरल हो गया। कई लोगों ने इस शाखा में जाकर इसके बारे में तकनीकी जानकारी भी हासिल की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.