Move to Jagran APP

ये हैं दुनिया के सबसे खौफनाक भूतिया रेलवे स्टेशन

पूरे विश्व में कई रेलवे स्टेशन ऐसे हैं जिनके बारे में यह माना जाता है कि वहां आत्माएं भटकती है।

By kishor joshiEdited By: Published: Tue, 01 Nov 2016 02:14 PM (IST)Updated: Wed, 02 Nov 2016 01:49 PM (IST)
ये हैं दुनिया के सबसे खौफनाक भूतिया रेलवे स्टेशन

नई दिल्ली (जेएनएन)। विश्व में कई ऐसे रेलवे स्टेशन हैं जिनके बारे में कहा जाता है कि यहां आत्माएं निवास करती हैं और इनमें से तो कुछ ऐसे भी हैं जिन्हें भूतों के डर से बंद कर दिया गया था। आइए जानते हैं दुनिया के कुछ भूतिया स्टेशनों के बारें में जहां भूतों का बसेरा है और लोग जाने से डरते हैं-

loksabha election banner

पेंटीयोनेस रेलवे स्टेशन, मेक्सिको

पेंटीयोनेस और टेकूबा स्टेशनों के बीच एक सुरंग है। कहते हैं कि जब भी ट्रेन इस सुरंग से गुजरती है तो दीवारों पर भूतों द्वारा दस्तक देने की आवाजें आती हैं।

बेगुनकोडोर रेलवे स्टेशन, भारत

इस स्टेशन को भूतिया पुरुलिया स्टेशन भी कहा जाता है लेकिन बेगुनकोडोर का ये स्टेशन पुरुलिया से 50 किलोमीटर दूर है. 1967 में एक स्टेशन कर्मचारी ने यहां एक महिला को सफ़ेद साड़ी में देखा जिसके बाद उसकी मौत हो गयी. उसके बाद से ये स्टेशन वीरान रहने लगा. 2009 में ममता बनर्जी ने इस स्टेशन को फिर से यह कर कर खुलवाया कि वो भूतों पर विश्वस नहीं करती

चीन का काओबाओ रोड सबवे स्टेशन

यह शायद दुनिया का सबसे भूतिया स्टेशन है जो शंघाई सबवे स्टेशन की लाइन 1 पर काओबाओ रोड सबवे स्टेशन पर बना है। यहां कभी ट्रेन खराब हो जाती है तो कभी रात में भूत का साया भी दिखता है। कहा जाता है कि यहां कुछ लोगों की मौत भी हो चुकी है।

पढ़ें- 18वें महीने में बच्चे को जन्म देगी ये महिला, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

बी शान एमआरटी स्टेशन, सिंगापुर

सिंगापुर का ये स्टेशन सबसे ज्यादा फेमस है। इस स्टेशन को बी शान टेंग की कब्र पर बनाया गया था। इस स्टेशन का उद्घाटन 1987 में किया गया। 1990 की बात है, एक दिन ट्रेन से उतरी एक महिला को ये अहसास हुआ कि उसे किसी के हाथों ने घेर लिया है। वहीं, यहां काम करने वाले एक कर्मचारी को भी पटरी पर ताबूत चलता दिखाई दिया। कुछ लोगों यहां पर पदचाप भी सुनाई दिए। इसी कारण से लोगों ने यहां आना-जाना बंद कर दिया है।

ऑस्ट्रेलिया का मैक्वेरी फील्ड्स रेलवे स्टेशन

इस स्टेशन के बारे में कहा जाता है कि यहां देर रात खून से लथपथ एक युवती भटकती नजर आती है। उसकी चिल्लाने की आवाज़ कइयों ने सुनी है और उसकी चीख़ तेज़ होती रहती है। जब वो चिल्ला नहीं रही होती तब उसका साया, प्लेटफार्म पर बैठ कर गुस्से में ट्रैक की तरफ़ देखता रहता है।


यूनियन स्टेशन, फ़ीनिक्स, अमेरिका

इस स्टेशन को 1995 में बंद कर दिया गया था। यहां अटारी में एक भूत रहता है जिसे रेलवे कर्मचारी प्यार से 'फ्रेड' बुलाते हैं। फ्रेड का भूत जिस कमरे में रहता है वहां कोई नहीं जाता. लोगों ने फ्रेड को रेलवे कर्मचारियों से भागते हुए देखा है।

पढ़ें- क्या आप जानते हैं भारत की इस सबसे पुरानी रेजिमेंट की ये खास बातें

एडीसकोम्बी रेलवे स्टेशन, इंग्लैंड

कहते हैं यहां एक ट्रेन ड्राइवर की मौत हो गई थी। जिसके बाद से ही यहां उसका साया भटकता हुआ दिखता था। इस घटना के कारण 2001 में इस स्टेशन को गिरा दिया गया।

कोनोली रेलवे स्टेशन, आयरलैंड

इस स्टेशन को द्वितीय विश्वयुद्घ के समय नष्ट कर दिया गया था। 2011 में जब इसे फिर से बनाया गया तो यहां सैनिकों के भूत दिखने लगे। इसके बाद स्टेशन को बंद कर दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.