बहुमूल्य है कदुपुल का फूल

इस लिस्ट में बिना किसी शक के टाॅप पर है कदुपुल का फूल। श्रीलंका में मिलने वाला ये फूल वास्तव में कैक्टस की एक प्रजाति है। सफेद रंग का शानदार कदुपुल मिलना काफी दुर्लभ है। ये रात में खिलता है आैर कुछ ही घंटो तक शाख पर रहता है। सच तो ये है कि इसे बहुमूल्य बनाने वाली वजह भी यही है क्योंकि इसे कभी बेचा ही नहीं जा सका इसलिए इसका मूल्य भी तय नहीं हो पाया। फूल पौधों से जुड़ी एक आॅनलाइन पत्रिका सेरेनाटाफ्लावरडाॅटकाम के अनुसार इस सूची में आैर भी मंहगे फूल हैं।

जूलियट गुलाब

यह कहावत कि गुलाब को किसी भी नाम से पुकारो जूलियट गुलाब पर एकदम सटीक बैठती है। अपनी खुश्बू आैर खूबसूरती के लिए जाने वाला जूलियट 15 साल में एक बार खिलता है। यही इसके बेशकीमती होने की सबसे बड़ी वजह है। इसकी कीमत 2006 में करीब 10 मिलियन पाॅन्ड बतार्इ गर्इ थी जो भारतीय मुद्रा में लगभग 883360000 रुपये हुआ।

शेन्ज़ेन नोंगके आर्किड

आर्किड प्रजाति के इस दुर्लभ सदस्य को विकसित होने में के लिए 4 से 5 साल लगते हैं। इसका नाम इसे विकसित करने वाली यूनिवर्सिटी के नाम पर रखा गया है। इसे एक जगह से दूसरे जगह आसानी से लेकर जा सकते हैं। करीब आठ साल लगा कर इसे तैयार करने के बाद 2005 में एक नीलामी के दौरान इसे 160,000 पाॅन्ड में खरीदा गया था जो 14,204,412.56 रुपये के बराबर है।

किना आर्किड गोल्ड

मलेशिया के किनाबालू नेशनल पार्क में पाया जाने वाला आर्किड परिवार का एक अन्य सदस्य किना आर्किड गोल्ड एक तेजी से लुप्त हो रही प्रजाति है आैर इसके बढ़ते मूल्य का भी यही सबसे बड़ा कारण है। किना आर्किड गोल्ड मुख्य रूप से अप्रैल से मर्इ के बीच खिलता है। इसके पौधे को पूर्ण रूप से विकसित होने में करीब 15 साल लगते हैं। लगभग 3,800 पाॅन्ड यानि 337,992.78 रुपये के इस फूल के दुर्लभ होते जाने के कारण इसकी कीमत आैर ऊपर जाने की पूरी संभावना है। 

शेफरन क्राश

सोने के बराबर ही कीमत इस फूल की मानी जाती है, इसकी सबसे बड़ी वजह है कि ये विश्व की कर्इ कुजींस में मसालों के साथ प्रयोग होता है। यही कारण है कि इसका मूल्य भी वजन के हिसाब से तय होता है। इससे बनने वाले 500 ग्राम मसाले के उत्पादन में करीब 80,000 फूलों की जरुरत पड़ती है। ये बाजार में करीब 760-950 पाॅन्ड यानि 67135.36-83919.2 रुपये प्रति पाउंड के हिसाब से बिकता है।

ट्यूलिप

17 शताब्दी के दौरान ट्यूलिप डच अमीर पुष्प प्रेमियों के बीच बेहद चर्चित हुआ आैर सबसे स्टाइलिश आैर फैशनेबल फूल बन गया था। उस दौरान इसकी कीमत इतनी ज्यादा थी कि इसके लिए चुकार्इ जाने वाली कीमत में एक सामान्य परिवार के लोग आधे साल तक आराम से खा-पहन सकते थे। फिल्हाल ये 3,600 पाॅन्ड यानि 319,950.17 तक के मूल्य पर बाजार में उपलब्ध हैं।

Posted By: Molly Seth

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप