Move to Jagran APP

वो अफवाहें जो सोशल मीडिया पर हुईं वायरल लेकिन बिल्कुल झूठी हैं!

सोशल मीडिया एक ऐसा माध्यम जिसके जरिए लोग अपने मन की बात कह देते हैं लेकिन आजकल ये माध्यम झूठ का केंद्र बन गया है समझ ही नहीं आता कि क्या सच है और क्या झूठ इसलिए कुछ सच्चाई यहां है.

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Tue, 09 Aug 2016 03:48 PM (IST)Updated: Tue, 09 Aug 2016 04:44 PM (IST)
वो अफवाहें जो सोशल मीडिया पर हुईं वायरल लेकिन बिल्कुल झूठी हैं!

कभी-कभार आपके व्हाट्स एप या फेसबुक पर बहुत सी ऐसी चीजें नजर आ जाती हैं जिनका कोई सर पैर नहीं होता। फिर भी लोग उन्हें बहुत ध्यान से पड़ते हैं और बड़ी आसानी से उस पर विश्वास भी कर लेते हैं। यही नहीं इसके बाद उसको धड़ाधड़ शेयर फॉरवर्ड भी कर देते हैं। ये जाने बिना कि इसमें कितनी सच्चाई है। इनमें से आधे से ज्यादा तथ्य झूठे होते हैं।

prime article banner

हम ये नहीं कह रहे हैं कि सोशल मीडिया पर साझा की गई हर जानकारी झूठी ही होती है लेकिन हर जानकारी सच्ची भी नहीं होती। आज हम आपको ऐसे ही कुछ अफवाहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो सोशल साइट्स के जरिये वायरल हुईं।

1- भारत का राष्ट्रगान

साल 2008 के करीब एक बात फैली थी कि भारत के राष्ट्रगान जन-गण-मन को यूएन ने दुनिया का सबसे बेहतरीन राष्ट्रगान घोषित किया है। पर बाद ये बात बिल्कुल झूठी साबित तब हुई जब यूएन ने खुद इस बात को नकार दिया था।

पढ़ें- क्रांतिकारी तो बहुत से लोग थे लेकिन भारत की करेंसी पर गांधी जी ही क्यों?

2- स्विस बैंक की एक चिट्ठी

अगर आप सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं तो आपको ध्यान होगा कि यहां पर एक स्विस बैंक की एक चिट्ठी शेयर की गई थी जो वायरल हुई थी जिसमें काला धन रखने वालों के नाम दिए गए थे। लेकिन ये चिट्ठी भी एक सफेद झूठ निकली।

3- हनुमान जी का गदा

एक खबर उड़ी कि ये गदा श्रीलंका की एक खुदाई में मिला है, तो कुछ जगह ये बात फैल गई कि ये गदा गुजरात में मिला है और ये अब तक का देखा गया सबसे बड़ा गदा है। पर ऐसा कुछ भी नहीं निकला। असल में ये मध्य प्रदेश में हनुमान जयंती के मौके पर बनने वाली हनुमान जी की एक मूर्ति के लिए बनाया गया था।

पढ़ें- ओलंपिक के दीवानों ये बताओ टेबल टेनिस का बैट एक तरफ लाल तो दूसरी तरफ काला क्यों होता है?

4- एक औरत जिसने 11 बच्चों को जन्म दिया

इन बच्चों और डॉक्टर्स की फोटो देखकर आपके मन में क्या आता है? इसको लेकर अफवाह उड़ा दी गई कि एक महिला ने एक समय पर इन 11 बच्चों को जन्म दिया जबकि असल में ये वो सारे बच्चे हैं जो 11.11.2011 के दिन पैदा हुए थे।

5- एक अजीबो-गरीब पेड़

एक पेड़ जो कि कर्नाटक में मिला है इस पर कई जानवरों की प्राकृतिक कार्विंग हैं, ऐसी खबर फैली पर ये सच नहीं है। ये असल में डिज्नी लैंड में बनाया गया है। लोगों के देखने के लिए।

रोचक, रोमांचक और जरा हटके खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.