दर्दनाक लापरवाही 

इसे लापरवाही ही कहा जायेगा कि आप को एक जिंदा जानवर दिखाई ही ना दे और आप उस के ऊपर गर्म डामर की सड़क बना कर उसे तड़प तड़प कर मरने के लिए मजबूर कर दें। समाचार एजेंसी एएनआई के एक ट्वीट से पता चला है कि उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में फतेहपुर इलाके में सड़क निर्माण चल रहा था। इस जगह काम कर रही एक निजी कंपनी के कर्मचारियों ने अपने काम को खत्‍म करने की जल्‍दबाजी में वहीं किनारे सो रहे कुत्ते को अनदेखा कर दिया। इसके बाद उस पर गर्म डामर बिछा कर उसकी जान ले ली। खबरों के अनुसार सड़क किनारे सो रहे कुत्ते पर कर्मचारियों ने ध्‍यान नहीं दिया और सड़क का निर्माण करते चले गए। शरीर पर गर्म तारकोल मिली बजरी पड़ने से मौके पर ही कुत्ते की मौत हो गई।  

शुरू हुई जांच 

हालाकि जैसे ही कुत्ते की मौत की खबर आम हुई कुछ परोपकारी संस्‍थाओं ने हंगामा करना शुरू कर दिया। इसके बाद पशु क्रूरता अधिनियम के तहत मामला पुलिस में दर्ज कराया गया। लोगों का कहना है कि ऐसा अमानवीय काम करने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाई की जानी चाहिए। इसके बाद पुलिस ने अपनी जांच प्रारंभ कर दी है। इस बीच पुलिस जांच शुरू होने के बाद कुत्‍ते के मृत शरीर को सड़क खोद कर बाहर निकाला गया और दूसरी जगह दफ्न किया गया। 

कर्मचारियों का कहना रात को निर्माण कार्य होने कारण नहीं दिखा कुत्‍ता

दूसरी ओर वहां काम कर रहे कर्मचारियों ने पुलिस को बताया कि क्‍योंकि सड़क निर्माण का कार्य रात के समय हो रहा था इसलिए वे सोये हुए कुत्‍ते को देख नहीं सके। उनका कहना था कि सड़क का निर्माण ट्रैफिक की समस्‍या के कारण देर रात को किया जा रहा था। इसीलिए अनजाने में ही उस पर ही तारकोल और कंक्रीट डाल कर सड़क बना दी गई। प्रदेश के पीडब्ल्यूडी विभाग ने भी निर्माण कर रही कंपनी को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।   

 

By Molly Seth