Move to Jagran APP

गिरफ्तार हुई गुजरात की खूंखार डॉन भूरी, अपराधों की दुनिया में इन भारतीय महिलाओं की बर्बता करती है हैरान

आमतौर पर महिलाओं को सौम्‍य, नाजुक और नर्मदिल माना जाता है, पर आज हम आपको दिखा रहे हैं वो डरावना चेहरा जो महिला के इस रूप से बिलकुल उलट है।

By Molly SethEdited By: Published: Mon, 28 May 2018 11:12 AM (IST)Updated: Mon, 28 May 2018 11:12 AM (IST)
गिरफ्तार हुई गुजरात की खूंखार डॉन भूरी, अपराधों की दुनिया में इन भारतीय महिलाओं की बर्बता करती है हैरान
गिरफ्तार हुई गुजरात की खूंखार डॉन भूरी, अपराधों की दुनिया में इन भारतीय महिलाओं की बर्बता करती है हैरान

अस्‍मिता गोहिल उर्फ भूरी

loksabha election banner

हाल ही में गुजरात के सूरत में लेडी डॉन के नाम से कुख्यात अस्मिता गोहिल उर्फ भूरी को सरेआम तलवार लहराते हुए एक दुकानदार से रुपए वसूलने का वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने एक साथी सहित गिरफ्तार किया है। हमेशा गुंडों के साथ घूमने का शौक रखने वाली भूरी डॉन जितनी खूबसूरत है, उतनी खतरनाक भी है। इसी साल होली पर भी तलवार लेकर लोगों को धमकाने के आरोप में पुलिस ने इसे गिरफ्तार किया था। सूरत पुलिस के अनुसार वह एक शातिर अपराधी है और कई मामलों में वांछित है। भूरी की उम्र अभी सिर्फ 20 साल है, मगर अपराध की दुनिया में उसने काफी नाम हासिल कर लिया है। उसकी दहशत का ये आलम है कि हादसे के बाद भी किसी ने उसके खिलाफ कोई शिकायत दर्ज नहीं करवाई है। सोशल मीडिया में इस घटना का वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने खुद पहल करते हुए उसे गिरफ्तार कर करके मुकदमा दर्ज करवाया है। शहर के अलग-अलग पुलिस थानों में लेडी डॉन भूरी के खिलाफ कुल 9 केस दर्ज है। अस्‍मिता के भूरी बनने की कहानी भी अपराध से ही शुरू हुई थी। बताते हैं वराछा क्षेत्र में एक मर्डर केस में गिरफ्तार होने के बाद जब वो सबूतों के अभाव में बरी हुई तभी उसकी मुलाकात कुख्यात गुनहगार संजय भूरा से हुई थी। दोनों के बीच प्यार हो गया और वे साथ रहने लगे। संजय भूरा के साथ रहने के कारण उसका नाम भूरी डॉन पड़ गया।

संतोकबेन जडेजा

गॉडमदर के नाम से फेमस थी गुजरात की ही लेडी डॉन संतोकबेन जडेजा। कहते हैं कि उन्‍होंने अपने पति सरमन मुंजा जडेजा की हत्या का बदला लेने के लिए बंदूक उठायी, पर बाद में पूरे पोरबंदर में एक संगठित अपराधिक गिरोह की सरगना बन गईं। संतोकबेन को पहली महली माफिया डॉन भी माना जाता था। बताते हैं कि संतोकबेन पर 14 लोगों की हत्याओं का आरोप था हांलाकि उन्‍होंने अपनी छवि महिला राबिन हुड जैसी बना रखी थी। संतोकबेन पर 1999 में ण्‍क फिल्‍म गॉडमदर भी बनी थी जिसमें उनका किरदार शबाना आजमी ने निभाया था और, जिसे नेशनल अवॉर्ड भी मिला। वे गुजरात राज्य विधानसभा के कुतिया निर्वाचन क्षेत्र से वर्ष 1989 में विधायक भी चुनीं गईं। जिसके बाद वे वहां के महेर समाज की पहली महिला विधायक बनीं और 1994 तक पद पर रहीं। बाद में दो बलात्कारियों को पनाह देने के चलते उनकी इमेज को काफी धक्‍का लगा। संतोकबेन की 31 मार्च 2011 को हार्टअटैक से मृत्‍यु हो गई। 

शोभा अय्यर

गुजरात से बाहर निकलें तो एक और नामचीन गैंगस्टर हुई हैं शोभा अय्यर जिसके बारे में पुलिस के पास भी बहुत कम सूचना है साथ ही इसकी कोई तस्वीर भी उनके पास नहीं है। लंबे अर्से से इसका नाम पुलिस फाइलों में दर्ज है और उसकी तलाश हो रही है, पर फिल्‍हाल ये लापता ही है। इसीलिए ये लेडी डॉन द मिस्टीरियस गैंग क्वीन के नाम से मशहूर है। शोभा अय्यर ने दक्षिण भारत में विशेषतौर पर तमिलनाडु में अपराध की दुनिया पर अपना राज कायम किया। कहते हैं कि एक वक्‍त में उसकी मर्जी के बगैर वहां पत्ता तक नहीं हिलता था। उसको राजनीतिक संरक्षण भी मिलने की भी चर्चा रही और ऐसा भी कहा जाता है कि लिट्टे जैसे आतंकी संगठन से भी उसके तार जुड़े रहे हैं। शोभा को रूबरू देखने वाले काफी कम हैं। वो कितनी खतरनाक मानी जाती है, इसका अंदाजा इसी बात से हो जाता है कि उसके खिलाफ रेड कार्नर नोटिस जारी किया जा चुका है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.