Move to Jagran APP

चार पायलटों ने किया उड़न तश्तरी दिखने का दावा

आम लोगों ने तो कर्इ बार कहा है कि उन्होंने आसमान में दूसरे ग्रह से आये विमान देखे हैं, पर ये मामला थोड़ा खास है क्योंकि इस बार चार पायलटों ने कहा है कि उन्हें उड़न तश्तरी नजर आर्इ है।

By Molly SethEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 02:03 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 02:03 PM (IST)
चार पायलटों ने किया उड़न तश्तरी दिखने का दावा
चार पायलटों ने किया उड़न तश्तरी दिखने का दावा

दिखी चमकीली वस्तु 

prime article banner

आयरलैंड में चार पायलटों ने आसमान में यूएफओ यानि अनआइडेंटिफाइड फ्लाइंग ऑब्जेक्ट देखने का दावा किया है। इन पायलटों ने एयर ट्रैफिक कंट्रोल को सूचित किया कि उन्होंने आसमान में उड़ती हुई रहस्यमयी चमकीली वस्तु देखी जिसकी रफ्तार भी काफी तेज थी। सीएनएन की खबर के अनुसार पायलटों का कहना था कि उनमें किसी को भी पहली बार में समझ नहीं आया कि वो क्या वस्तु है। बाद में उन्हें अहसास हुआ कि ये उड़न तश्तरी हो सकती है। एक पायलट ने बताया कि एक बेहद चमकीली यान जैसी चीज उनके बाएं हाथ की तरफ से आर्इ आैर तेज गति से उत्तर की ओर मुड़ गर्इ । उसकी चमक आैर गति से वे सब भौचक्के रह गए। 

कुछ एेसा था स्वरूप 

पायलटों के द्वारा बताये गए विवरण के अनुसार ये अज्ञात वस्तु किसी वायुयान जैसी प्रतीत हो रही थी, आैर उसकी गति मैक 2.5 एयरक्राफ्ट के बराबर लग रही थी। मैक, कमर्शियल जेटलाइनर्स हैं जो लगभग 430 समुद्री मील प्रति घंटा या मैक 0.64 की रफ्तार से सफर करते हैं। अमेरिकी वायुसेना के प्रमुख फाइटर एफ-18 मैक 2.5 तक की गति से यात्रा कर सकते हैं।

उल्का पिंड भी हो सकता है 

एक आेर जहां ये घटना पायलटों के लिए सवाल बनी हुई है, वहीं आयरिश लोग इस बात को लेकर बड़े प्रसन्न हैं कि एलियन उनके इलाके में घूम रहे हैं। इस बीच कुछ वैज्ञानिकों आैर पायलटों का ये भी अनुमान है कि दिखार्इ दी अज्ञात वस्तु उल्कापिंड भी हो सकती है। यह विचार एक विमानन विशेषज्ञ का भी है।इस बारे में मीडिया से बात करते हुए आयरिश एविएशन अथॉरिटी ने बताया कि उन्होंने 9 नवंबर की बतार्इ जा रही इस घटना की रिपोर्ट दर्ज कर ली है आैर सामान्य गोपनीय घटना की तरह इसकी जांच प्रक्रिया शुरू कर दी गर्इ है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.