Move to Jagran APP

Optical Illusion: क्या आप 3 सेकंड में तस्वीर में छिपे 6 नंबर को ढूंढ़ सकते हैं?

Optical Illusionआज के ऑप्टिकल इल्यूजन में आपको एक तस्वीर में 9 की श्रृंखला नजर आ रही होगी। इस तस्वीर में छिपे 6 को ढूंढ निकालना होगा जिसके लिए आपके पास महज 3 सेकंड का समय है। ऑप्टीकल इल्यूज़न आपके दिमाग को तेज़ बनाने के लिए एक अच्छी एक्सरसाइज़ है।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Wed, 31 May 2023 05:53 PM (IST)Updated: Wed, 31 May 2023 05:53 PM (IST)
Optical Illusion: क्या आप 3 सेकंड में तस्वीर में छिपे 6 नंबर को ढूंढ़ सकते हैं?
Optical Illusion: क्या आप 3 सेकंड में तस्वीर में छिपे 6 को ढूंढ़ सकते हैं?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Optical Illusion: अगर आप अपने कीमती समय में कुछ क्रिएटिव करना चाहते हैं, तो आजकल सोशल मीडिया पर ऑप्टिकल इल्यूजन खूब वायरल हो रहे हैं। क्या आप जानते हैं कि ऑप्टिकल इल्यूजन आपका फोकस बेहतर कर सकते हैं और आपको एक नया स्किल भी देते हैं। इसके लिए आप ऑप्टिकल इल्यूजन के अलावा ब्रेन टीजर, आईक्यू टेस्ट और न जाने क्या-क्या कर सकते हैं। इन एक्टिविटीज को अगर आप रोजाना सुलझाएंगे, तो इससे आपके ब्रेन सेल्स के बीच का कनेक्शन मजबूत होगा, दिमाग मजबूत होगा और आपकी याददाश्त बेहतर बनेगी।

loksabha election banner

ऑप्टीकल इल्यूज़न आपके दिमाग को तेज़ बनाने के लिए एक अच्छी एक्सरसाइज़ है। इस तरह के खेल आपके दिमाग की क्षमता को पहचानने के साथ उसे सुधारने के लिए भी बेस्ट हैं। रिसर्च के अनुसार, इंसान का नॉर्मल दिमाग, एक ही तस्वीर या वस्तु को अलग-अलग एंगल से अलग-अलग तरह से देख सकता है। अक्सर, इस तरह के ऑप्टिकल इल्यूज़न को साइकोएनालिसेस में इस्तेमाल किया जाता है, जिससे पता चल सकता है कि एक व्यक्ति चीज़ों को किस तरह देखता है और उसका बौद्धिक स्तर क्या है।

ऑप्टीकल इल्यूजन को सुलझाना न सिर्फ मजेदार होता है, बल्कि इससे लंबे समय में आपके दिमाग की सेहत को भी फायदा पहुंचता है। तो क्या आप तैयार हैं आज के चैलेंज के लिए?

ऊपर दी गई तस्वीर में 9 की श्रृंखला में एक 6 छिपा है। आपको इसे 3 सेकंड में ढूंढ़ना है। इतने कम समय में इसे खोजना कठिन काम है।

तो चलिए तैयार हैं आप?

अगर आपको 6 नंबर नहीं दिख रहा है, तो तस्वीर को ध्यान से देखें।

क्या आपको अब दिखाई दिया?

जल्दी करें, क्योंकि समय बीता जा रहा है।

कुछ ही सेकंड बचे हैं।

घड़ी तेजी से चल रही है।

क्या आपने 6 देखा है?

अगर आपको अब भी 6 नंबर  नजर नहीं आ रहा है, तो आप जवाब नीचे दी गई तस्वीर में देख सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.