Move to Jagran APP

Optical Illusion: इस तस्वीर में छिपी है चिटी, क्या 11 सेकंड में ढूंढ पाएंगे आप?

Optical Illusion आपको भी नई-नई पहेलियां और क्विज सॉल्व करने का शौक है? तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। आज आपके लिए एक ऐसा चैलेंज लेकर आए हैं जिसे महज 11 सेकेंड में पूरा करना है।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Sat, 03 Jun 2023 03:53 PM (IST)Updated: Sat, 03 Jun 2023 03:53 PM (IST)
Optical Illusion: इस तस्वीर में छिपी है चिटी, क्या 11 सेकंड में ढूंढ पाएंगे आप?
Optical Illusion: इस तस्वीर में छिपी है चिटी, क्या इसे ढूंढ़ पाएंगे?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Optical Illusion: क्या आपको भी नई-नई पहेलियां और क्विज सॉल्व करने का शौक है? तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। हम आपके लिए ऑप्टिकल इल्यूजन नाम का एक ऐसा चैलेंज लेकर आए हैं, जिसे सुलझाते हुए आपको निश्चित रूप से काफी मजा आने वाला है। लेकिन अगर आप नए हैं और नहीं जानते कि ऑप्टिकल इल्यूजन क्या होता है, तो परेशान न हों।

loksabha election banner

ऑप्टिकल इल्यूजन दिमाग की क्षमताओं को मापने का एक शानदार तरीका है। मानसिक कसरत करने और दिमाग को तरोताजा करने के इस प्रभावी तरीके को आज के समय में काफी पसंद किया जाता है। विशेषज्ञ भी शारीरिक गतिविधि के साथ मानसिक कसरत पर जोर देते हैं। ऐसा करने से व्यक्ति के सोचने, समझने और कुछ क्रिएटिव करने की झमता बढ़ती है। इल्यूजन एक लैटिन शब्द इलुडेरे से लिया गया है, जिसका मतलब होता है मजाक या फिर छल करना। ऑप्टिकल भ्रम का मूल आधार मानव दिमाग को भ्रमित करना या फिर धोखा देना है।

वहीं ऑप्टिकल इल्यूजन केवल टाइम पास करने के लिए नहीं बल्कि इसके कुछ फायदे भी हैं, जैसे कि इसे करने से आपके दिमाग की क्षमताएं बढ़ती हैं और आप रचनात्मक रूप से सोचने के लिए दिमाग पर जोर देते हैं। इसी को आगे बढ़ाते हुए हम आपके लिए आज का नया चैलेंज लेकर आए हैं।

आज का चैलेंज ये है कि आपको नीचे दी गई तस्वीर में छिपी चिटी को ढूंढना है, लेकिन कुछ ही सेकेंड्स में।

ऊपर दी गई तस्वीर में जो चुनौती पेश की गई है, उसमें आपको चिटी को स्पॉट करना है वो भी केवल 11 सेकेंड में। तो क्या आप इस चुनौती के लिए तैयार हैं? तो चलिए फिर शुरू करते हैं।

पहली नजर में देखने में ये आपको काफी आसान लग सकता है, लेकिन ऐसा है नहीं।

जल्दी करें क्योंकि समय तेजी से भाग रहा है। 11..10..9..8..7..6..5..4..3..2..1

आपका समय समाप्त हो चुका है। अगर आपने ऊपर दी गई तस्वीर में चिटी ढूंढ लिया है, तो आपको बधाई हो!

लेकिन जो लोग ऐसा नहीं कर सके हैं, उनके लिए नीचे एक तस्वीर दी गई है, जिसमें आप इसका जवाब देख सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.