मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

पिछले एक महीने में चौंकाने वाली दो खबरें सामने आई हैं। सबसे पहले जुलाई माह के अंतिम सप्ताह में एक महिला के पेट से डेढ़ किलो जूलरी निकलने का मामला सामने आया ही था, कि अगस्त के दूसरे सप्ताह में एक पुरुष के पेट से 3.5 किलोग्राम लोहे की वस्तुएं निकाले जाने की खबर आई।

पश्चिम बंगाल की महिला के पेट से निकली जूलरी

25 जुलाई को पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले के एक सरकारी अस्पताल में डॉक्टरों ने एक महिला के पेट का आॅपरेशन किया था, जिसमें उसके पेट से डेढ़ किलोग्राम जूलरी निकली थी। यह देखकर डॉक्टर भी हैरान रह गए थे। बताया गया कि उस महिला की मानसिक स्थिति ठीक नहीं थी।

डॉक्टरों ने बताया कि उसके पेट से 5 और 10 के 90 सिक्के, चेन, नथ, इयररिंग्स, कंगन, घड़ियां आदि निकाले गए। कुछ जूलरी सोने की तो कुछ तांबे और पीतल की थीं। उस महिला की मां कहना है कि वह कुछ दिनों से खाना नहीं खा रही थी। उसके घर की जूलरी गायब होने लगी तो मां ने उससे इसके बारे में पूछा भी था, लेकिन सवाल करने पर वह रोने लगती थी।

गुजरात के शख्स के पेट में था 3.5 किलो लोहा

अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में 10 अगस्त को जब डॉक्टरों ने 28 वर्षीय एक युवक के पेट का आॅपरेशन किया तो वे हैरान रह गए। उसके पेट बोल्ट, कील, नेलकटर, प्लग सहित, धातु की कुल 452 वस्तुएं निकाली गईं, जो करीब 3.5 किलोग्राम थीं।

सर्जरी विभाग के वरिष्ठ डॉ. एए घासुरा ने बताया कि युवक मानसिक तौर पर बीमार है। वह काफी समय से इन वस्तुओं को निगलता होगा। दो वर्ष पहले भी इसके पेट से कई वस्तुएं निकाली गयी थीं।

वह युवक एक्यूफेजिया नामक बीमारी से पीड़ित है। इस बीमारी में मरीज कील, नट, बोल्ट जैसी वस्तुएं भोजन की तरह निगलता है।

Posted By: kartikey.tiwari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप