पहला पूर्णत स्वचालित बर्गर रोबोट 

वैसे आज ये बाद कोर्इ कल्पना नहीं रह गर्इ है कि आपको किचन में एक रोबोट काम करता नजर आये। फिल्हाल हम जिस रोबोट की बात कर रहे हैं वो एक बर्गर रेस्टोरेंट में शेफ है। डेलीमेल आैर फोर्ब्स की खबरों के अनुसार इस रोबोट का क्रिएटर है आैर ये अमेरिका में सैन फ्रांसिसको के एक इलाके में बने रेस्टोरेंट में काम कर रहा है। फोर्ब्स का कहना है क्रिएटर अपने किस्म का विश्व का पहला पूर्णत स्वचालित बर्गर रोबोट है। क्रिएटर का बनाया बर्गर एकदम ताज़ा, स्वादिष्ट और सही पका हुआ रहता है। साथ ही इससे बर्गर बनवाने का सबसे बड़ा फायदा है कि ये तेज़ी से ढेर सारे बर्गर एक साथ तैयार कर देता है। 

सारा डाटा है फीड 

क्रिएटर एक बराबर स्लाइस में टमाटर, पनीर, चिकन और प्याज़ काट सकता है, कटे हुए मांस की टिक्कियों को भून सकता है और बर्गर के लिए ब्रेड को गोलाकार काट कर इन सभी सामानों को सलीक़े से एक के ऊपर एक परत जमाकर रख सकता है। खास बात है कि ये सारा काम वो बिना किसी गलती आैर हड़बड़ी के वो एक साथ निश्चित क्रम में कर सकता है। क्योंकि इसके लिए उसकी पूरी प्रोग्रामिंग की गर्इ है। इतना ही नहीं इसमें ये भी जानकारी फीड की गर्इ है कि वो ग्राहक की मांग के हिसाब से बर्गर पर मसाले छिड़कर कर इसे कड़क या हल्का सेंक सकता है। फिल्हाल क्रिएटर सोशल मीडिया पर जम कर वायरल हो रहा है आैर उससे जुड़ी खबरें खूब ट्वीट हो रही हैं। 

एेसे करता है काम 

क्रिएटर रोबोट एक घंटे में 120 बर्गर बनाता है। ये ख़ुद थर्मल सेंसर से चलने वाली मशीन से नियंत्रित होता है. ताकि, मांस या दूसरी टिकियां बिल्कुल सही तरीक़े से पकें यानि न जले, न कच्ची रह जा। इसमें 350 सेंसर लगे हैं और ये 20 कंप्यूटरों की मदद से चलता है। इस आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस मशीन में भरा डेटा एेसा कि ये बर्गर को हर ग्राहक की पसंद के हिसाब से तैयार कर सकता। क्रिएटर के बनाये बर्गर में कभी भी न चीज़ ज़्यादा होता है, न प्याज़ जलता है ना ही सॉस और जैम का अनुपात बिगड़ता है। इसकी मैमोरी में फीड जानकारी ये भी जानती है कि कैसे मेक्सिकन बर्गर या वड़ा पाव बनेगा। क्रिएटर के बनाये बर्गर 6 डॉलर में एक के हिसाब से बिक रहे हैं। ये पांच मिनट में एक बर्गर तैयार करता है और एक साथ कई बर्गर बनते हैं। उस हिसाब से प्रति तीस सेकेंड में एक बर्गर बन जाता है। 

 

Posted By: Molly Seth

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप