ऑन लाइन ठगी डेटिंग के नाम पर

मुंबई के रहने वाले 41 साल के एक बैंक इंपलॉई को ऑनलाइन डेटिंग वेबसाइट पर जाना महंगा पड़ गया। डेटिंग के नाम पर इस साइट के चंगुल में फंसकर उसे 12 लाख से ज्‍यादा रुपए की चपत भी लगी और अब पुलिस स्‍टेशन के चक्‍कर भी लगाने पड़ रहे हैं। यह शादीशुदा शख्‍स डेटिंग वेबसाइट के विज्ञापन पर क्लिक करके एक साइट पर गया जहां पर कई लोगों ने मिलकर उसे इतना बड़ा धोखा दिया कि उसे 12 लाख 55 हजार रूपयों से हाथ धोना पड़ गया। मिड डे की एक रिपोर्ट के अनुसार इस व्‍यक्ति को उस ऑनलाइन डेट के लिए इतने पैसे देने पड़ गए, जिस पर वो कभी गया ही नहीं। वहां पर अकाउंट बनवाने से लेकर अकाउंट डिलीट करने तक हर काम के लिए उससे पैसे वसूले गए, वो भी बाकायदा धमकी देकर। जिसके बाद उसने दादर पुलिस स्टेशन में उस वेबसाइट और उससे जुड़े लोगों के खिलाफ केस दर्ज करा दिया है।

डेटिंग के दिये पैसे

इस व्यक्ति ने पुलिस को अपने साथ हुए धोखे का किस्‍सा सुनाते हुए बताया है कि पहली बार 21 मई को उसके फोन पर इस ऑनलाइन डेटिंग वेबसाइट का विज्ञापन पॉप अप हुआ जिसमें दावा किया गया था कि वह उसे खूबसूरत महिलाओं के साथ डेटिंग प्रोवाइड कराएगी। इसके बाद इस व्यक्ति ने उस पर क्लिक किया और वेबसाइट पर जाकर अपना नाम, उम्र, शहर और मोबाइल नंबर फीड किए। इसके बाद उसे कंपनी की ओर से किसी तान्या नाम की लड़की ने फोन किया जिसने कहा कि कि कंपनी आपको एक खूबसूरत लड़की के साथ डेट ऑफर कर रही है और इस ऑफर का लाभ उठाने के लिए आपको कुछ पैसे जमा करने होंगे जो आपको बाद में रिफंड कर दिए जाएंगे। पुलिस को दिए बयान के अनुसार इसके बाद पूरे दिन की डेट एक फाइव स्टार होटल में कराने के नाम पर उससे कई मौकों पर पैसे मांगे गए और उसने जमा भी कराए। 

ऐसे लगा 12 लाख का चूना

ये सिलसिला कुछ इस तरह चला की अगले मुकाम पर कंपनी ने कहा कि उसे तीन इंस्टॉलमेंट में तीन लाख 40 हजार रुपए अदा करने होंगे। इसके बाद इस बैंक इंपलॉई ने 23 मई को 1 लाख रुपए कोलकाता के शुभेंदु मंडल के खाते में जमा करा दिए। इसके बाद उसे फिर एक और कॉल आई। कॉल करने वाली लड़की का नाम था मिनी, जिसने एक और दूसरी लड़की से बात करवाई और कहा कि वह उसे 26 मई को आपसे मिलने के लिए भेज रही है। इसके बाद व्यक्ति ने 1 लाख 20 हजार रुपए और जमा कराए। इसके बाद भी पैसों की मांग जारी रही। कंपनी की ओर से कहा गया कि अगर आप 5 लाख 24 हजार रुपए और जमा कर देते हैं तो बाद में उसे सारा पैसा रिफंड कर देंगे, लेकिन यह अतिरिक्त 5 लाख 24 हजार रुपए जमा करने के बाद जब कुछ नहीं हुआ तो इन जनाब को झटका लगा और इन्‍होंने अपना पैसा वापस मांगने का फैसला किया।

शुरू हुआ धमकी का सिलसिला

29 मई को उन्होंने कंपनी की वेबसाइट पर एक मेल किया और कहा कि वह उनका ऑनलाइन अकाउंट डिलीट कर दें और सारा पैसा वापस कर दें। इसके बाद कंपनी की ओर से ऋषि नाम के व्यक्ति ने उन्हें फोन किया और कहा कि वह उनका अकाउंट तब तक डिलीट नहीं करेंगे जब तक कि वह उन्हें और पैसा ना दें। इस व्यक्ति को उसके बाद धमकी भी दी कि वह उसे पुलिस के पास ले जाएंगे इसको लेकर कंपनी की ओर से कई ईमेल और कॉल भी आते रहे। पुलिस और समाज के डर से इस शादीशुदा बैंक इंपलॉई ने आखिरकार फिर से लाख रुपये की उनकी डिमांड पूरी कर दी। इस तरह से इस व्यक्ति ने इस फर्जी ऑनलाइन डेटिंग वेबसाइट को कुल 12 लाख 55000 रुपए दे दिए लेकिन उसे कुछ भी हासिल नहीं हुआ।

पैसे गंवा कर नहीं आया होश, पत्‍नी ही आई काम 

वैसे इस शख्‍स का कहना है कि शुरुआत में वो यह बात जानने को उत्सुक था कि आखिर यह वेबसाइट काम कैसे करती हैं। तभी उसने इस वेबसाइट पर क्लिक किया लेकिन इस वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाने के बाद उसे एहसास हुआ कि वह किसी एक्सटॉरशन रैकेट में फंस गया है। व्यक्ति का कहना है कि अब तक वे 12 लाख 55 हजार रुपए गवां चुके हैं और पुलिस से उम्मीद कर रहे हैं कि वो इस रैकेट वालों को पकड़ेगी और उनका पैसा वापस दिलाएगी। खास बात ये है इतने सारे रुपए गंवाने के बावजूद इन महाशय ने पुलिस में शिकायत कराने की नहीं सोची थी ये तो जब इन्होंने अपनी पत्नी को यह पूरा किस्‍सा बताया तो उसने कहा कि पुलिस में रिपोर्ट दर्ज करें। तब वह FIR दर्ज कराने दादर पुलिस स्टेशन पहुंचे। फिलहाल पुलिस ने धोखाधड़ी के इस मामले में केस दर्ज कर लिया है और जांच शुरू कर दी है। 

 

Posted By: Molly Seth