बन ना जाये भुतहा गांव

इटली के गांव कैन्डेला के मेयर को डर है कि कहीं उनका गांव भुतों का गांव बन कर ना रह जाए इसलिए उन्होंने एक अनोखा आॅफर दिया है, जो दुनिया भर के लोगों के लिए है। इस बारे में घोषणा करते हुए उन्होंने कहा है कि जो कोर्इ भी यहां रहने के लिए घर खरीदने का इच्छुक है, वे उसे मुफ्त में मकान उपलब्ध करायेंगे। साथ ही करीब 2,000 यूरो यानि लगभग 1,63,749.73 लाख रुपए भी देंगे। उनका आॅफर खासतौर पर युवा परिवारों के लिए है। एेसा करने के पीछे मेयर की एक आशंका है जिसके अनुसार गांव तेजी से खाली हो रहा है, क्योंकि युवा काम धंधों की तलाश आैर दूसरे कारणों से नजदीकी शहरों में चले गए हैं आैर गांव में केवल बूढ़े रह गए जिनमें कर्इ की मृत्यु भी हो रही है। इसीलिए लग रहा है कि कुछ समय गांव बिल्कुल सूना हो कर भुतहा बन जायेगा। यही वजह है कि उन्होंने एेसा आॅफर दिया है।

खूबसूरत मकानों वाला सूना गांव

सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक ये गांव बहुत खूबसूरत गांव है, जहां खूबसूरत पारंपरिक शैलीके मकान बने हैं। साथ ही काफी हरियाली है और लंबे चौड़े खेत भी मौजद हैं। 1990 के दशक तक यहां की आबादी करीब 8,000 की थी जो अब घट कर 2,700 रह गर्इ है। इस घटती आबादी को देख कर ही यहां के मेयर निकोला गट्टा चाहते हैं कि गांव में कुछ युवा परिवार आकर रहें। शुरुआत में ये सुविधा केवल इटली के निवासियों के लिए ही जारी करने का विचार था परंतु हालात को देखते हुए इसे पूरे विश्व के लिए लागू किया गया।

माननी होंगी कुछ शर्तें

मुफ्त घर आैर इस रकम पाने के लिए यहां मकान लेने वालों को कुछ शर्तें भी माननी होगी जिसमें से सबसे अहम् है कि घर खरीदने वालों को यहां आकर बसना होगा ये नहीं कि वो इसे हाॅलिडे होम बना लें। दूसरा उनको यहीं काम करना होगा। लोग चाहें तो यहीं बिजनेस शुरू कर सकते हैं आैर बार, दुकाने आैर रेस्टोरेंट खोल सकते हैं। इसके लिए भी उन्हें मदद देने पर विचार किया जा रहा है। तीसरी शर्त है कि परिवार की कमार्इ कम से कम 7,500 यूरो प्रतिवर्ष होनी चाहिए। इस बीच खबर आर्इ है कि कुछ लोगों ने इन शर्तों को मानते हुए इस गांव में घर ले लिया है आैर कुछ आैर लोगों ने मकान खरीदने की इच्छा जतार्इ है।

 

Posted By: Molly Seth

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस