जंगल की सांसे 

कनाडा में एक इलाका है सेक्रे कोइर जिसके निकट एक जंगल है क्यूबेक। इस जंगल का एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर जम कर वायरल हो रहा है। एेसा इसलिए है क्योंकि ये जंगल सांस ले रहा है। कम से कम तस्वीरों से तो एेसा ही लग रहा है। इस अजीबीगरीब नजारे से हर कोर्इ हैरान है। डेलीमेल के मुताबिक वीडियो को देख कर स्तब्ध ट्वीटर यूजर्स चीज पूछ रहे हैं कि अचानक जंगल सांस कैसे लेने लगा।

क्या है वीडियो में 

इस वीडियो में दिखार्इ दे रहा है कि जंगल की धरती अचानक हिलने लगी। जिससे एेसा अहसास हो रहा था जैसे जंगल सांस ले रहा हो। इस वीडियो को रिकाॅर्उ करने वाला व्यक्ति भी हैरान थ्ज्ञा कि ये हो क्या रहा है आैर उसने अपने वीडियो को शेयर करके सोाल मीडिया पर भी लोगों को चक्कर में डाल दिया। उन्होंने वीडियो के कैप्शन में भी लिखा कि क्यूबेक जंगल की धरती अचानक सांस लेने लगी है। वैसे अब असलियत सामने आ गर्इ है। 

क्या है सच 

बात में शोधकर्ताआें ने इस मामले कही जांच शुरू की। उन्होंने अपनी रिपोर्ट में कहा कि वास्तव में हवा की वजह से भ्रम पैदा हो रहा है कि जंगल सांस ले रहा है। उन्होंने बताया कि जिस वक्त तेज हवा चली, उसकी वजह से पेड़ और ऊपरी सतह हिलने लगी। इसको आैर स्पष्ट करते हुए रिपोर्ट में बताया गया कि जब आंधी चलती है तो धरती नम हो जाती है, आैर मिट्टी के जुड़े रहने की क्षमता को कम हो जाती है। एेसा जंगलों के साथ होता है जब तेज हवा चलती है तो पेड़ की जड़, टहनियां और तना हिलने लगता है। इसके चलते एेसा भ्रम पैदा होता है कि जंगल सांस खींच रहा है। ये वीडियो काफी तेजी से वायरल हुआ था। इसे 20 अक्टूबर को अपलोड किया गया था आैर दो दिन में ही इस पर तकरीबन 28 हजार बार रि-ट्वीट्स किया गया और 80 हजार से ज्यादा लाइक्स मिले। अब इसे फेसबुक, यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर भी साझा किया जा रहा है। कर्इ लोग अब भी समझ रहे हैं कि जंगल सच में सांस ले रहा है।  

Image courtesy Twitter                                    

Posted By: Molly Seth