Move to Jagran APP

ये है दुनिया की सबसे छोटी पेंसिल चावल के दाने के बराबर है आकार

एक भारतीय व्‍यक्‍ति ने दुनिया की सबसे छोटी पेंसिल बना कर विश्‍व कीर्तिमान स्‍थापित किया है। बताया जा रहा है इसका आकार एक चावल के दाने के बराबर है।

By Molly SethEdited By: Published: Sat, 17 Mar 2018 12:35 PM (IST)Updated: Sat, 17 Mar 2018 12:36 PM (IST)
ये है दुनिया की सबसे छोटी पेंसिल चावल के दाने के बराबर है आकार
ये है दुनिया की सबसे छोटी पेंसिल चावल के दाने के बराबर है आकार

लेंस से देखती है

loksabha election banner

प्रकाश चंद्र उपाध्याय जो, उत्तराखंड के हल्द्वानी के रहने वाले हैं ने, इतनी छोटी पेंसिल बनाई है कि इसे लेंस की मदद लेनी पड़ती है। इसे दुनिया की सबसे छोटी पेंसिल बताया जा रहा है। इस पेंसिल की लंबाई 5 एमएम और चौड़ाई 0.5 एमएम बताई जा रही है, यानि एक चावल के दाने के बराबर। इस पेंसिल की खासियत यह है कि ये लकड़ी और एचबी से बनी है। अब ये पेंसिल विश्‍व कीर्तिमानों में शामिल हो गई है। इसे बनाने वाले 45 साल के प्रकाश एक चिकित्‍सा महाविद्यालय के आर्टिस्‍ट विभाग में काम करते हैं। 

तीन से चार दिन में बन जाती है

अगर आपको लगता है कि इतनी नन्‍हीं पेंसिल बनाने में प्रकाश को बहुत ज्‍यादा समय लगा होगा तो आप बिलकुल गलत हैं। खुद प्रकाश ने बताया कि उन्‍होंने महज 3 से 4 दिन में बना ली थी। इस पेंसिल को बनाने में माचिस की तीली और एचडी लेड का इस्तेमाल किया गया है। इस पेंसिल को इसे असिस्ट वर्ल्ड रिकार्ड के 2017-18 संस्‍करण में शामिल किया गया है। प्रकाश ने पेंसिल को रंगने के लिए सफेद और काले फैब्रिक रंगों का प्रयोग किया है।

और भी कमाल के किए हैं काम

वैसे ये प्रकाश का पहला कमाल नहीं है इससे पूर्व भी वो कई अनोखी चीजें बना चुके हैं। जैसे उन्‍होंने दुनिया की सबसे छोटी हस्तनिर्मित पुस्तक भी बनाई है जो करीब साढ़े तीन मिमी की थी और उसका नाम इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज है। वे सबसे छोटी हस्तनिर्मित हनुमान चालीसा भी लिख चुके हैं। उन्‍होंने नवंबर 2016 सबसे लंबी पेंटिंग बनाने का कीर्तिमान बनाया था और इसी साल दिसंबर में प्रकाश ने सबसे छोटा चरखा बना कर लिम्‍का बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.