Move to Jagran APP

एक मंदिर का रहस्य, अगर इसका सातवां दरवाजा खुला तो आ जाएगी प्रलय!

देश और दुनिया रहस्यों से भरी पड़ी है ऐसा ही एक रहस्य हमारे देश में भी है जो आज तक कोई सुलझा नहीं पाया है। एक मंदिर का रहस्य...जिसके बारे में कहा जाता है कि अगर इसका सातवें नंबर का दरवाजा खुला तो प्रलय आ सकती है।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Mon, 19 Sep 2016 06:37 PM (IST)Updated: Mon, 19 Sep 2016 06:46 PM (IST)
एक मंदिर का रहस्य, अगर इसका सातवां दरवाजा खुला तो आ जाएगी प्रलय!

हम दुनिया की कई रहस्यमयी कहानियों की चर्चा आज भी करते हैं। इसी में एक है केरल राज्य के तिरुवनन्तपुरम में स्थापित मंदिर की कहानी। इसे पद्मनाभस्वामी मंदिर के नाम से जाना जाता है। यह मंदिर भगवान विष्णु को पूर्णरूप से समर्पित किया गया है।

loksabha election banner

भगवान विष्णु की प्रतिमा इस मंदिर के गर्भगृह में स्थापित की गई है। भगवान विष्णु शेषनाग के ऊपर शयन अवस्था में विराजमान है। इस मंदिर की दिलचस्प बात यह है कि इस मंदिर से जुड़े अनेक रहस्य है। यह दुनिया का सबसे धनी मंदिर भी माना जाता है। इस मंदिर की कुल संपत्ति लगभग 1,32,000 करोड़ है।

पढ़ें- Facebook पर दोस्तों की Hide Friend list इस तरह देखें

इस मंदिर की सबसे रहस्यमय चीज यहां का सातवा दरवाजा है, जिसको खोलने और ना खोलने पर विचार-विमर्श हो रहा है। यह मंदिर का सातवां दरवाज़ा इसलिए रहस्यमय बना हुआ है, क्योंकि मान्यताओं के अनुसार इसके खुलने पर प्रलय आने की बात कही जाती है।

इस सातवें द्वार पर किसी तरह की कुंडी या नट वोल्ट नहीं लगा है। इस दरवाजे पर सिर्फ दो सांपों का प्रतिबिंब बना हुआ है, जिसको इस द्वार का रक्षक बताया जाता है। यही दोनों सर्प इस द्वारा पर पहरा देते हैं और रक्षा करते हैं।

पढ़ें- पीएम मोदी से जुड़े इस राज के बारे में नहीं जानते होंगे आप, जानकर हैरान ना रह जाएं तो कहना!

इस द्वार की विशेषता यह है कि यह द्वार सिर्फ मंत्रोच्चारण से खुल सकता है। उसके अलावा इसको खोलने का और कोई रास्ता नहीं है। इस द्वार को खोलने के लिए ‘गरुड़ मंत्र’ का प्रयोग स्पष्ट व साफ शब्दों में किसी सिद्ध पुरूष के माध्यम से कराना होगा। मंत्रोच्चारण साफ और स्पष्ट न होने पर उस पुरुष की मृत्यु भी हो सकती है।

त्रावणकोर राजपरिवार के मुखिया तिरुनल मार्तंड वर्मा ने एक अंग्रेजी अखबार को दिए गए साक्षात्कार में कहा है कि उनका पूरा जीवन इस मंदिर की देखभाल में बीता है। साथ ही सातवें द्वार को खोले जाने पर देश में प्रलय आ सकती है, इसलिए इस द्वार को ना खोलें। इसका रहस्य ही बना रहने देना सही है।

रोचक, रोमांचक और जरा हटके खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.