चुपके से प्यार  

द सन के मुताबिक सोशल मीडिया साइट फेसबुक जल्दी ही अपनी ऐप पर डेटिंग सेवा भी शुरु करने करने की योजना बना रही है। सूत्रों के अनुसार इस एप की सबसे बड़ी खासियत होगी कि इसे पूरी तरह निजता का ख्याल रखते हुए बनाया जायेगा। वहीं द गार्जियन की खबर में बताया गया है कि ये एप उन लोगों को ध्यान में रख कर बनार्इ जायेगी जो अपने संबधों को स्थायी बनाना या लंबा चलाना पसंद करते हैं। इसका अर्थ ये हुआ कि अभी तक जो चर्चा फेसबुक पर दोस्‍ती करके प्‍यार में फंसाने या प्‍यार पाने दोनों तरह से फेसबुक को बदनाम कर रहे थे अब वो छवि साफ करने का भी प्रयास होगा।  सेंट जोस, कैलीफोर्निया में हुई सालाना डेवलपर्स कॉन्‍फ्रेंस में इस बारे में जानकारी खुद फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने दी आैर बताया कि फेसबुक बहुत जल्‍द ही यूजर्स के लिए डेटिंग सेवा लाने के बारे में सोच रही है। जुकरबर्ग ने ये भी स्‍पष्‍ट किया कि ये सेवा उन लोागें को ज्‍यादा फोकस करेगी  जो लंबे समय तक अपने रिश्‍तों को चलाना चाहते हैं। साथ ही कंपनी की ओर से ये भी वादा किया गया कि इसका इस्‍तेमाल करने वालों की सुविधा और निजता का पूरा ध्‍यान रखा जायेगा।  

20 करोड़ सिंगल फेसबुक यूजर्स पर निगाह 

जुकरबर्ग ने ये भी बताया कि उनके निशाने पर करीब 200 मिलियन यानि 20 करोड़ फेसबुक का इस्‍तेमाल करने वाले ऐसे लोग हैं जिनका स्‍टेटस सिंगल है। एेसे लोगों को अपना पार्टनर खोजने फेसबुक की ये नर्इ डेटिंग एप पूरी मदद करेगी। ऐसा एफ8 कांफ्रेंस में बताया गया। अब तक इस काम के लिए ज्यादातर लोग डेटिंग ऐप टिंडर आैर बम्बल पर निर्भर थे। जाहिर है कि फेसबुक को इन्हीं से सीधी चुनौती मिलेगी। 

नहीं बनाना पड़ेगा अलग अकाउंट

सबसे बड़ी बात ये है कि फेसबुक का दावा है कि इस नई सुविधा को इस्‍तेमाल करने के लिए अलग से कोई प्रोफाइल बनाने की आवश्‍यकता नहीं पड़ेगी बल्‍कि लोग अपने फेसबुक प्रोफाइल पर ही डेटिंग प्रोफाइल भी बना सकेंगे। इसके बावजूद आपकी मर्जी के बिना आपके पेज पर जुड़े मित्रों को ये बात पता नहीं चलेगी। यानि आपका राज आप तक ही रहेगा। दूसरी ओर आपको प्रोफाइल बनाने के बाद केवल उन्‍हीं लोगों के सजेशन मिलेंगे जो इस डेटिंग एप का प्रयोग कर रहे होंगे। वैसे कंपनी का कहना है  कि ये सेवा तत्‍काल शुरू होने की कोई संभावना नहीं है अभी ये प्‍लानिंग और रिसर्च और डेवलेपमेंट के स्‍तर पर है और इस पर काफी काम किया जाना बाकी है।  

 

Posted By: Molly Seth