Move to Jagran APP

यहां नही होती रात में शादी, 20 वर्षो से कायम है परंपरा

शादियों में शान-शौकत दिखाने के लिए लोग जमकर पैसा खर्च करते हैं। यहां तक कि इस फिजूलखर्ची के लिए उधार लेने से भी नही चूकते। वहीं हम सबके लिए एक मिसाल है गाजियाबाद जिले का यह गांव अटौर। यहां के इस फिजूलखर्च से बचने के लिए दिन में ही शादी

By Babita kashyapEdited By: Published: Fri, 17 Jul 2015 11:20 AM (IST)Updated: Fri, 17 Jul 2015 11:38 AM (IST)
यहां नही होती रात में शादी, 20 वर्षो से कायम है परंपरा

शादियों में शान-शौकत दिखाने के लिए लोग जमकर पैसा खर्च करते हैं। यहां तक कि इस फिजूलखर्ची के लिए उधार लेने से भी नही चूकते।

loksabha election banner

वहीं हम सबके लिए एक मिसाल है गाजियाबाद जिले का यह गांव अटौर। यहां के इस फिजूलखर्च से बचने के लिए दिन में ही शादी की रस्म पूरी करते हैं। गांव में यह परंपरा 20 वर्र्षों से कायम है। गांव वाले रात के समय होने वाली शादियों में सजावट आदि को फिजूलखर्ची मानते हैं। इसलिए सब ने तय कर रखा है कि रात के समय लाइट, जेनरेटर आदि पर कोई पैसा खर्च नहीं करेंगे। यहां की शादियों में सुबह 10 बजे के करीब बारात आती है और शाम होते-होते दुल्हन विदा हो जाती है। इस परंपरा से इस गांव के लोग अब तक लाखों रूपए की बचत कर चुके हैं। गांव के बुजुर्ग वेदपाल ने बताया, 20 साल पहले तक अटौर में भी रात में शादियां होती थी, लेकिन गांव में बिजली नहीं होने के चलते जेनरेटर का खर्च काफी होता था। साथ ही इसके धुंए और तेज आवाज से भी लोगों को मुश्किल होती थी। तब निर्णय लिया गया कि अब गांव में हर शादी दिन में ही होगी। दिन में शादियां होने के कारण रात में बरातियों के रूकने का इंतजाम नहीं करना पडता है। इसके अलावा शराब पीकर हुडदंग करने वाले बरातियों से निजात मिलती है।

यहां विवाह से पहले युवतियां मुंडवाती हैं सिर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.