Move to Jagran APP

बुलेटप्रूफ शीशे की दीवार से सुरक्षित किया जायेगा एफिल टावर

आतंकी हमलों की आशंका से डरे हुए फ्रांस ने सात अजूबों में से एक खूबसूरत एफिल टावर को सुरक्षित रखने के लिए कुछ खास एतिहात करने का फैसला किया है।

By Molly SethEdited By: Published: Tue, 19 Jun 2018 12:11 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jun 2018 12:12 PM (IST)
बुलेटप्रूफ शीशे की दीवार से सुरक्षित किया जायेगा एफिल टावर
बुलेटप्रूफ शीशे की दीवार से सुरक्षित किया जायेगा एफिल टावर

कांच की बुलेट प्रूफ दीवार के पार एफिल टावर का नजारा

loksabha election banner

फ्रांस के पेरिस में सीन नदी के किनारे, दुनिया के सात अजूबों में से एक एफिल टावर बना हुआ है। हांलाकि एफिल टावर लोहे से बना एक मजबूत मान्‍युमेंट है, लेकिन द गार्जियन की खबर की मानें तो पिछले काफी अर्से से आतंकी हमलों की चोट से थर्राया फ्रांस इसकी सुरक्षा में कोई खतरा नहीं चाहता। इसी के चलते इसकी हिफाजत को और भी पक्‍का करने के लिए इसे बुलेटप्रूफ शीशे की दीवार और स्टील फेंसिंग से ढंकने की तैयारी की जा रही है। 300 करोड़ रुपये के खर्च से होने वाला ये काम इसी साल जुलाई तक पूरा होने करने की योजना है। 

आतंकी हमलों की आशंका से कड़ी होगी सुरक्षा 

इतना ही नहीं आतंकी हमले की आशंका के चलते पेरिस के लगभग सभी प्रमुख स्‍थानों और इमारतों को सुरक्षित बनाने का काम किया जा रहा है। इसी क्रम में एफिल टावर को भी सुरक्षित किया जा रहा है। इसके लिए ना सिर्फ बुलेटप्रूफ दीवार बन रही है बल्‍कि पर्यटकों को तीन स्तरीय जांच के बाद ही प्रवेश करने की इजाजत दी जायेगी। ये सारी कवायत 2015 से पेरिस में हुए आतंकी हमलों में 240 लोगों की मौत के बाद शुरू हुई है।  

क्‍या क्‍या होगी सुरक्षा 

टावर को सुरक्षित करने के लिए इसके दोनों तरफ 3.24 मीटर ऊंचाई के मेटल के बैरियर लगाए जायेंगे। ताकि यदि ट्रक से हमला हो तो आतंकी इस दिवार को ना भेद सकें। वहीं शीशे की बुलेटप्रूफ दीवार 2.5 इंच चौड़ी और 10 फीट ऊंची दीवार है। इसके एक पैनल का वजन 1.5 टन होगा। दीवार से पहले इसमें 240 ब्लॉक भी लगाए गए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.