रंगो का खेल

दरसल टूथपेस्‍ट के ट्यूब पर बने रंगीन चौखाने एक कोड होते हैं। इन कोड्स में छुपा होता है आपकी सेहत का राज, नहीं समझे। देखिये ये चौखाने टूथपेस्ट की खूबियों और खामियों के बारे में क्या बताते हैं। टूथपेस्ट हमारे दांतों को साफ करने का काम तो करते हैं, पर नुकसान भी पहुंचाते हैं। इसी लिए नियमों के मुताबिक सभी कंपनियों को अपने टूथपेस्ट में इस्तेमाल किए जाने वाले पदार्थो के बारे में बताना अनिवार्य होता है। अब पेस्‍ट बनाने वाली कंपनियों ने ग्राहकों को गुमराह करने के लिए इसका तरीका खोजा और उन्‍होंने लाल, काले, नीले और हरे रंग के चौखानों का कोड इस्तेमाल करना प्रारंभ कर दिया और इसीलिए अलग-अलग रंगों के चौखाने टूथपेस्ट ट्यूब पर लगाए जाते हैं। अब जानें क्‍या है इन रंगों का मतलब।
 
काले रंग का चौखाना
टूथपेस्ट पैक के निचले हिस्से पर काले रंग की पट्टी का मतलब है कि ये टूथपेस्ट कंपनी पेस्ट में सबसे ज्यादा केमिकल का उपयोग करती है। वह अपने पैक के नीचे काले रंग की पट्टी का इस्तेमाल करती है। बेहतर होगा ऐसे टूथपेस्ट के इस्तेमाल से बचें।
लाल रंग का चौखाना
अगर चौखाना लाल रंग का है, तो इसका मतलब इसमें भी केमिकल है। मगर ये काले रंग वाले से थोड़ा बेहतर है। क्योंकि केमिकल के साथ ही इसमें प्राकृतिक चीजों का भी इस्तेमाल किया जाता है।
 
नीले रंग का चौखाना
जिस टूथपेस्ट पर नीले रंग का चौखाना बना होता है वह टूथपेस्ट आपके लिए काफी सुरक्षित होता है। इस पेस्ट में प्राकृतिक चीजों के साथ-साथ मेडिकेशन वाले तत्व भी मौजूद होते हैं। जो दांतों को साफ और चमकदार रखने के साथ ही मुंह की अलग-अलग बीमारियों से बचने में भी मदद करते हैं।
 
हरे रंग का चौखाना
जिस टूथपेस्ट पर हरा रंग होता है, वह हमारी सेहत के लिए सबसे सही माना जाता हैं। इसका मतलब है कि पेस्ट में सिर्फ प्राकृतिक या हर्बल तत्वों का ही इस्तेमाल किया गया है। जो सेहत के लिए पूरी तरह से सुरक्षित हैं।
 

Posted By: Molly Seth