दो मुंह आैर तीन आंखें 

ऑस्‍ट्रेलिया में बीते साल 12 दिसंबर को एक धारीदार भूरी बिल्ली ने जन्‍म लिया था। इस बिल्ली को नाम दिया गया बैट्टी बी। बैट्टी की खासियत ये थी कि इसने अनोखे रूप में जन्‍म लिया था। इसके दो मुंह, तीन आंख और दो नाक हैं। सबसे हैरानी की बात ये है कि आमतौर पर जन्‍म के कुछ समय बाद ही ऐसे जीवित नहीं रह पाते हैं पर ये उस तुलना में लंबा समय बीत जाने के बावजूद जीवित और सकुशल रही।

बनी इंटरनेट संसेशन 

जन्म के कुछ ही समय बाद बैट्टी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर उसके फेसबुक पेज के जरिए दिखार्इ पडृी। जैसे ही ये शेयर की गईं देखते देखते वायरल भी हो गईं। दस दिन बीतने के पहले ही बैट्टी इंटरनेट संशेसन बन चुकी थी। उसकी देखभाल करने वालों ने बताया कि बैट्टी को दो मुंह से ट्यूब के जरिए खाना खिलाया जाता था। उसकी देखभाल करना किसी दूसरी बिल्‍ली को पालने से काफी अलग है और इस बात का उसको दो मुंह से फीड कराने से कोई रिश्‍ता नहीं है। 

जिजिविषा से भरपूर 

बैट्टी के चिकित्‍सकों का कहना है कि हालांकि उन्‍होंने उसकी काफी संजीदगी से देखभाल की, और सुरक्षित रखने में पूरी मेहनत की, फिर भी जीवित रहने में बैट्टी की मजबूत जिजिविषा का भी बड़ा योगदान था। इतनी विचित्र होने के बावजूद वो उर्जा से भरपूर है और चंचल थी। हालांकि सारे प्रयासों के बावजूद 16 दिन जिंदा रह कर 28 दिसंबर को वो इस दुनिया से विदा हो गर्इ पर उसका फेसबुक पेज आज भी जिंदा है। उसे जनूस नाम की दुर्लभ जैनेटिक बीमारी थी।  

Posted By: Molly Seth