आॅन लाइन मंगाया था सांप

डेली मेल की एक खबर के अनुसार दक्षिणी चीन के शांशी इलाके में एक महिला ने चीन की एक पारंपरिक शराब बनाने के लिए आॅनलाइन आॅर्डर करके कर्इ धारी वाला करैत सांप मंगााया था। अजीब बात ये है कि उसी सांप के काटने से महिला की मौत हो गई। महिला जिस खास शराब को बनाने की तैयारी कर रही थी उसे चीन की पारंपरिक स्नेक वाइन कहते हैं। सांप के काटने के बाद महिला को अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां आठ दिन बाद मंगलवार को मौत हो गई.

सेलर को नहीं पता था पैकिंग में क्या है 

हालाकि आॅनलाइन सांप मंगाने का काम चीन में कोर्इ नया नहीं है, लेकिन इस सांप को डिलीवर करने वाली कंपनी का कहना है कि उन्हें नहीं पता था कि उनके हवाले की गर्इ पैकिंग के अंदर क्या है। महिला ने जिस ऑनलाइन पोर्टल से सांप आॅर्डर किया था उसका नाम झुआनझुआन है। इस पोर्टल में चीन की मशहूर इंटरनेट कंपनी टेंशेट की व्यावसायिक हिस्सेदारी है। दक्षिणी जिले गुआंडोंग से एक सेलर ने यह सांप भेजा था जहां ये यह सांप बहुतायत में पाया जाता है। सेलर का यह भी कहना है कि पैकिंग के ऊपर कोर्इ चेतावनी संदेश या निशान भी नहीं था। 

मृतक की मां ने कहा करेंगी कोर्ट केस 

इस बीच मरने वाली महिला की मां का दावा है कि सेलर आैर सांप भेजने वाली कंपनी के खिलाफ मुकदमा दायर करेंगी। उनके अनुसार उनकी बेटी ने पारंपरिक शराब बनाने के लिए सांप मंगाया था क्योंकि यह औषधीय गुणों से भरपूर होती है, परंतु इसका मतलब ये थोड़ी है कि उसे जिंदा सांप डिलीवर कर दिया जाए। इस शराब को बनाने के लिए सांप को अल्‍कोहल में डाला जाता है आैर इसे पीने से शरीर को चुस्‍ती-फुर्ती मिलती है। कर्इ धारियों वाला ये खास करैत बेहद जहरीला माना जाता है। पता चला है काटने के बाद सांप घर से बाहर चला गया जहां से वन विभाग के अधिकारियों ने उसे पकड़ लिया। इस घटना के बाद जंगली जीवों के ऑनलाइन बेचने पर रोक लगा दी गई है आैर कंपनियों ने इस तरह के विज्ञापनों को भी रोक दिया है। 

 

Posted By: Molly Seth