अच्छे स्कूल में प्रवेश का संघर्ष 

बेहतर नौकरी के लिए जबरदस्त सीवी बनाने का प्रयास करते आपने कर्इ लोगों को देखा होगा, पर अच्छी नौकरी की बुनियाद तो अच्छे स्कूल में प्रवेश मिलने पर ही पड़ती है। शायद इसी सोच के मद्दे नजर चीन के अभिवावकों ये तनाव रहता है कि वे अपने बच्चों को सर्वश्रेष्ठ स्कूल में एडमीशन दिलवा सकें। इसी कोशिश में एक चाइनीज पेरेंटस ने तो कमाल ही कर दिया उन्होने अपने पांच साल के बच्चे को शंघार्इ के एक शानदार बाइलिंग्वल इंटरनेशनल स्कूल में प्रवेश दिलाने के लिए पंद्रह पेज का सीवी तैयार करके एडमीशन फार्म के साथ प्रस्तुत किया है। ये सीवी चीन की सोशल मीडिया साइट वीबो पर जम कर वायरल हो रहा है। आप हैरान होंगे कि इस रिज्यूमेे में आखिर एेसा क्या लिखा गया होगा। 

कुछ एेसा था कंटेंट 

पंद्रह पेज के इस रिज्यूमे में बताया गया है कि दो साल की उम्र से ही उनके बच्चे ने प्राचीन चीनी कविताआें का पाठ करना सीख लिया था। इसके अलावा वो हर साल करीब पांच सौ अंग्रेजी की किताबे पढ़ता है, पियानो बजाता है, हिपहाॅप करता है, साॅकर खेलता है आैर स्विमिंग करता है। इतना ही नहीं इतनी सी उम्र में ही उसने विश्व के अनेक स्थानों की सैर भी की हुर्इ है। अब बताइये इस मल्टी टैलेंटेड बच्चे का किसी बेहतरीन स्कूल में प्रवेश लेना तो बनता है ना।चीन में प्राथमिक स्कूल की शुरूआत 6-7 साल की उम्र से होती है आैर वहां भी निजी स्कूलों में प्रवेश के लिए बहुत ज्यादा प्रतिस्पर्धा है। ऐसे में अपने बच्चों को बेस्ट स्कूल में एडमीशन दिलाने की चाह में माता-पिता कुछ भी करने को तैयार होते हैं।

विरोध भी हो रहा है 

इस बच्चे का अनोखा सीवी सोशल मीडिया पर काफी शेयर किया जा रहा है आैर लोग इस पर प्रतिक्रिया भी दे रहे हैं। वीबो पर इसे 20,000 के करीब कमेंट मिले हैं। साथ ही कर्इ लोग माता पिता के इस प्रयास का विरोध भी कर रहे हें। उनका मानना है कि इससे आैसत प्रतिभा वाले बच्चों का अपमान भी हो रहा है आैर उनके अवसर कम हो रहे हैं। कुछ माता पिता ने इसके लिए चीन में स्कूलों के प्रवेश पर बढ़ रही प्रतियोगिता को जिम्मेदार मानते हुए इस पर रोक लगाने की बात कही है। 

 

Posted By: Molly Seth

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस