Move to Jagran APP

पाॅवर बैंक आैर साॅकेट भूल जाइये कपड़ों से चार्ज करिए फोन

अक्सर आपने लोगों को अपने मोबाइल फोन चार्ज करने के लिए परेशान होते देखा होगा। उम्मीद है कि आगे से ये नजारा दुर्लभ हो जायेगा।

By Molly SethEdited By: Published: Sat, 22 Dec 2018 04:18 PM (IST)Updated: Sat, 29 Dec 2018 07:30 PM (IST)
पाॅवर बैंक आैर साॅकेट भूल जाइये कपड़ों से चार्ज करिए फोन
पाॅवर बैंक आैर साॅकेट भूल जाइये कपड़ों से चार्ज करिए फोन

कपड़ों में लगेगी चिप 

loksabha election banner

शोधकर्ताआें की मानें तो अब मोबाइल फोन और टेबलेट पहने हुए कपड़ों से ही चार्ज किए जा सकेंगे। नॉटिंग्घम ट्रसेंट यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों का दावा है कि उन्होंने एक छोटा सा सोलर पैनल शर्ट आदि की जेब में लगाया जा सकेगा। जब आप अपने मोबाइल को जेब में रखेंगे तो वह चार्ज होने लगेगा। इस छोटे से अजूबे चाॅर्जर को नाम दिया गया है चार्जिंग डॉक। 

पावर बैंक की तरह करेगा काम 

इस चाॅर्जर की विशेषताआें के बारे में बताते हुए शोधकर्ताओं ने कहा कि आकार में 3 मिमी लंबे और 1.5 मिमी चौड़े इस यंत्र को एक फोन को चार्ज करने में 2000 पैनल की जरूरत पड़ेंगी। साथ ही सोलर पैनल की इस तकनीक से कार्बन का उत्सर्जन भी कम किया जा सकता है। ये कपड़ों की जेब किसी पॉवर बैंक की तरह ही काम करेगा, जिसमें किसी भी तरह के सॉकेट का प्रयोग नहीं होगा। खास बात ये है कि इस सोलर पैनल से चार्जिंग के दौरान इस खास पोशाक को पहनने वाले को किसी तरह का अहसास नहीं होगा। 

सामान्य कपड़ों की तरह धुल सकेंगे कपड़े 

इस खबर को पढ़ने पर आपको लगेगा कि इस चिप के चलते कपड़ों को धोया नहीं जायेगा या मुश्किल से साफ किया जा सकेगा, पर एेसा नहीं है। डेलीमेल की खबर के मुताबिक इस खास चिप को रेजिन से कवर कर दिया गया है जिससे कपड़ों को धाेने पर उस पर पानी का असर नहीं होगा। पहनने पर भी ये विशेष कपड़े आपके रोजमर्रा के कपड़ों का ही अहसास देंगे। पैनल में लगे सभी 2000 सोलर सेल्स किसी भी तरह के स्मार्ट फोन को चार्ज करने में सक्षम हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.