Move to Jagran APP

Optical Illusion: बेहद कम लोग पूरा कर पाए हैं ये चैलेंज, क्या आप 8 सेकेंड में ढूंढ सकते हैं यहां छिपा बतख?

Optical Illusion ऑप्टिकल इल्यूजन चुनौतीपूर्ण होने के साथ-साथ काफी आकर्षक भी होता है। इसमें ऐसे दृश्य और घटनाएं शामिल होती हैं जिसमें हमारी नजरें कुछ और देखती हैं और हमारा दिमाग कुछ समझता है लेकिन वास्तविकता कुछ और होती है।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Fri, 26 May 2023 06:37 PM (IST)Updated: Fri, 26 May 2023 06:37 PM (IST)
Optical Illusion: बेहद कम लोग पूरा कर पाए हैं ये चैलेंज, क्या आप 8 सेकेंड में ढूंढ सकते हैं यहां छिपा बतख?
Optical Illusion: क्या आप 8 सेकेंड में ढूंढ सकते हैं यहां छिपा बतख?

 नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Optical Illusion: ऑप्टीकल इल्यूज़न आपके दिमाग को तेज़ बनाने के लिए एक अच्छी एक्सरसाइज़ है। इस तरह के खेल आपके दिमाग की क्षमता को पहचानने के साथ उसे सुधारने के लिए भी बेस्ट हैं। रिसर्च के अनुसार, इंसान का नॉर्मल दिमाग, एक ही तस्वीर या वस्तु को अलग-अलग एंगल से अलग-अलग तरह से देख सकता है। अक्सर, इस तरह के ऑप्टिकल इल्यूज़न को साइकोएनालिसेस में इस्तेमाल किया जाता है, जिससे पता चल सकता है कि एक व्यक्ति चीज़ों को किस तरह देखता है और उसका बौद्धिक स्तर क्या है।

loksabha election banner

ऐसी ही एक चुनौती से भरी इस तस्वीर में आपको रिसोर्ट में छिपा बतख को ढूढ़ना है।

ऊपर दी गई तस्वीर में एक रिसॉर्ट का दृश्य दिखाया गया है। जिसमें एक बत्तख छिपा है। यह पज़ल कैफी ट्रिकी है।

तो चलिए तैयार हैं आप..?

अगर आपको लगता है कि आपकी आंखें काऱफी तेज हैं, तो इस इल्यूजन को हर करें और 8 सेकंड में बतख ढूंढ़ कर निकालें। आप अपने आईक्यू को इस ऑप्टिकल इल्यूजन की मदद से टेस्ट कर सकते हैं।

तो क्या 8 सेकंड में बतख को खोज लेंगे आप?

इस इल्यूजन को देख अच्छे-अच्छे चकरा जाते हैं, क्योंकि रिसोर्ट में छिपा बतख को ढूंढ़ना आसान नहीं है। स्टडीज बताती हैं कि आप अपने दिमाग को जितने मुश्किल पज़ल सुलझाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे, आपका दिमाग उतना ही तेज बनेगा।

अगर आपने तस्वीर में छिपा बतख ढूंढ लिया, तो आपको बहुत बधाई! लेकिन जो इसमें असफल रहे हैं, उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं। अगली बार फिर कोशिश करें। फिलहाल हम आपके लिए इसका जवाब लेकर आए हैं। नीचे दी गई तस्वीर में आप इसका उत्तर ढूंढ सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.