एक बुजुर्ग के कृत्रिम दांत अचानक गायब हो गए। इस बात का पता 8 दिनों के बाद चला, जब उसके गले में हो रहे दर्द के कारणों का पता लगाया गया। दर्द की वजह से वह कुछ भी खा नहीं पा रहा था, वह आहार में केवल तरल पदार्थ ही ले रहा था। जब डॉक्टरों ने उसके गले के पिछले हिस्से की जांच की तो सब कुछ सामान्य नहीं था। जांच में चौंकाने वाला मामला सामने आया।

ब्रिटेन के रहने वाले 72 वर्षीय एक बुजुर्ग के पेट का ऑपरेशन हुआ था, जिसके कारण उसे दर्द था। खांसने पर मुंह से खून आ रहा था और पिछले एक हफ्ते से उसने तरल पदार्थ के अलावा कुछ भी खाया नहीं था।

डॉक्टरों ने जांच में पाया कि उसके सांस नली में संक्रमण हो गया है। डॉक्टरों ने दवा देकर उस मरीज को घर भेज दिया। डॉक्टरों का कहना है कि ऑपरेशन के दौरान गले में ट्यूब डालने से हुए साइड इफेक्ट के कारण यह दर्द हो सकता है।

हालांकि अभी तक कुछ भी सामान्य नहीं था। उसकी स्थिति पहले से ज्यादा खराब हो गई तो डाक्टरों ने दोबारा जांच की और असल वजह सामने आई। 8 दिन पहले हुए ऑपरेशन के दौरान उस मरीज के कृत्रिम दांत गायब हो गए थे, वे उसके गले के अंदर फंसे हुए थे। मेडिकल जर्नल बीएमजे केस रिपोर्ट में इस घटना का जिक्र किया गया है, लेकिन मरीज और अस्पताल का नाम गोपनीय रखा गया है।

मेडिकल जर्नल में ऑपरेशन के समय मरीजों के कृत्रिम दांत को उनके मुंह में ही छोड़ देने के खतरों के बारे में चेताया गया है।

Posted By: kartikey.tiwari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप