Move to Jagran APP

इन भिखारियों में है दम.. मोटी इनकम ने बनाया मशहूर

भीख मांग कर अच्छी कमाई करने वाले अजमेर के इन भिखारियों के पास भी हैं बैंक अकाउंट.. हैुनकेे

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Thu, 06 Oct 2016 12:30 PM (IST)Updated: Thu, 06 Oct 2016 01:30 PM (IST)
इन भिखारियों में है दम.. मोटी इनकम ने बनाया मशहूर

नई दिल्ली। भीड़-भाड़ वाले चौराहों, मंदिरों और मस्जिदों पर दिखने वाले भिखारियों की दशा देख उनकी कमाई का अंदाजा लगा पाना मुश्किल है। आपकी सोच से भी ज्यादा इनकी कमाई हो सकती है। आपको यह जानकर हैरत होगी कि भिखारी भी शिफ्ट में काम करते हैं। अपनी कमाई का टारगेट पूरा होते ही वे अपनी जगह छोड़ बैंक की तरफ रुख कर देते हैं। और तो और बैंक में खाता होने के साथ-साथ इन भिखारियों के एटीएम कार्ड भी होते हैं। पैसे वाले भिखारियों के इनकम का एक किस्सा अजमेर से सामने आया है..

loksabha election banner

ख़्वाजा गरीब नवाज़ का वरदान समझ बन गया भिखारी

बिहार के पप्पू सिंह के साथ कुछ ऐसा हुआ कि उनके दोनों पैर काटने पड़े। इसके बाद भी वे खुद को लाचार नहीं समझते थे, लेकिन उनके पास कोई रोजगार नहीं था। एक बार वे अजमेर के ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह आए। तब कुछ लोगों ने उन्हें भिखारी समझ पैसा दे दिया। पप्पू सिंह को गुस्सा आया.. लेकिन दूसरे ही पल वे समझ गए ये ख्वाजा गरीब नवाज का वरदान है। तब से आजतक वे दरगाह के बाहर भीक मांगते है। पप्पू का टारगेट होता है कि शाम 5 बजे तक 200 रुपये आ जाएं और वे इसके अपने बैंक अकाउंट में जमा कर दें।

10 साल से जमा कर रहे पैसा

दो भाई राजा इस्लाम और शहीदुल इस्लाम भी भीख मांग कर बैलेंस बना रहे हैं। दोनों भाई पिछले दस साल से भीख मांग रहे हैं। इन दोनों के पास भी बैंक अकाउंट और एटीएम कार्ड है। शहीदुल अंधा है और उसका भाई अजमेर की गलियों में भीख मांगने में उसकी मदद करता है।

30 किमी. की यात्रा कर मांगने आती हैं भीख

62 साल की नसीमा खानू किशनगढ़ से 30 किमी. की दूरी तय कर दरगाह आती हैं। दरगाह के आसपास के इलाकों में भीख मांगकर वे पैसे जुटाती हैं और बैंक में जमा करती हैं। हर दूसरे-तीसरे दिन नसीमा राष्ट्रीय बैंक में पैसे जमा करती हैं और एटीएम कार्ड से बैलेंस चेक करती रहती हैं।

यहां लोग मकबरे पर जूते और चप्पल मारकर मांगते हैं दुआ

इस लड़की की टांगे इतनी लंबी हैं कि ये चल भी नहीं सकती


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.