Move to Jagran APP

सर काटने के बाद भी सांप के डसने से मरते मरते बचा एक शख्‍स

जीहां एक खतरनाक रेंटलस्‍नेक का सर कटने बाद भी उसने एक आदमी को ना सिर्फ डस लिया बल्‍कि अस्‍पताल पहुंचा दिया। ये अनोखा किस्‍सा अमेरिका का है।

By Molly SethEdited By: Published: Sat, 09 Jun 2018 01:32 PM (IST)Updated: Sat, 09 Jun 2018 01:33 PM (IST)
सर काटने के बाद भी सांप के डसने से मरते मरते बचा एक शख्‍स
सर काटने के बाद भी सांप के डसने से मरते मरते बचा एक शख्‍स

लगाने पड़े 26 जहर प्रतिरोधक इंजेक्‍शन 

loksabha election banner

इंडिपेंडेंट में छापी एक खबर के अनुसार पता चला है कि अमेरिका के दक्षिणी टेक्सास में एक सांप का सिर काट दिए जाने के बावजूद उसने एक शख्‍स को डस लिया। खबर में बताया गया है कि एक रेटलस्‍नेक सांप के डसने के बाद जेरेमी सटक्लिफ नाम के आदमी को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया और उसे सांप के  जहर प्रतिरोधक एंटीवेनिन नाम के इंजेक्‍शन के 26 डोज देने पड़े, तब जाकर उसकी जान बची। 

क्‍या था मामला 

बताते हैं कि सटक्लिफ दक्षिण टैक्‍सस में कॉर्प्‍स क्रि‍स्टी झील के पास अपने परिवार के साथ रहते हैं। उस रोज बगीचे में मौजूद उनकी पत्‍नी जेनिफर को वहां एक चार फुट लंबा रेटलस्‍नेक सांप नजर आया। उसे देख कर डर के मारे जेनिफर की चीख निकल पड़ी। इसे सुनकर जेरेमी दौड़कर वहां पहुंचे और सांप पर नजर पड़ते ही उन्‍होंने पास ही मौजूद कुदाली से सांप का सिर काट दिया। करीब दस मिनट बाद जब उन्‍हें लगा कि अब सांप मर चुका होगा उन्‍होंने फेंकने के इरादे से उसका सिर उठाया तो उसने पलट कर डस लिया। कहा जाता है कि सांप सिर कटने के एक घंटे बाद तक भी जहर छोड़ सकते हैं।

मुश्‍किल से बची जान

अच्‍छी बात ये है कि जेरेमी की पत्‍नी जेनिफर एक नर्स हैं, वो तुरंत ही स्‍थिति की गंभीरता को समझ गईं। उन्‍होंने फौरन अपने पति को कार में बिठाया और मेडिकल हैल्‍प लाइन 911 पर फोन कर के पता किया पास के कौन से अस्‍पताल में सांप के जहर प्रतिरोधक एंटीवेनिन का इजेंक्‍शन उपलब्‍ध है। वे जेरेमी को लेकर उस अस्‍पताल पहुंची। खबर के अनुसार डॉक्‍टरों ने बताया कि जहर की वजह से घाव के आसपास की जगह सड़ने लगी थी और इंटरनल ब्‍लीडिंग शुरू हो गई थी। कुछ ही देर में जेरेमी कोमा में चले गए इसके चलते उन्‍हें वेंटीलेटर पर रखना पड़ा। उनके अंग भी काम करना बंद करने लगे थे। डाक्‍टरों की अथक कोशिश और एंटीवेनिन के लगातार 26 डोज देने के बाद आखिर में उनकी सेहत में सुधार आया। सूत्रों के अनुसार अब जेरेमी खतरे के बाहर हैं और ठीक हो रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.