लगाने पड़े 26 जहर प्रतिरोधक इंजेक्‍शन 

इंडिपेंडेंट में छापी एक खबर के अनुसार पता चला है कि अमेरिका के दक्षिणी टेक्सास में एक सांप का सिर काट दिए जाने के बावजूद उसने एक शख्‍स को डस लिया। खबर में बताया गया है कि एक रेटलस्‍नेक सांप के डसने के बाद जेरेमी सटक्लिफ नाम के आदमी को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया और उसे सांप के  जहर प्रतिरोधक एंटीवेनिन नाम के इंजेक्‍शन के 26 डोज देने पड़े, तब जाकर उसकी जान बची। 

क्‍या था मामला 

बताते हैं कि सटक्लिफ दक्षिण टैक्‍सस में कॉर्प्‍स क्रि‍स्टी झील के पास अपने परिवार के साथ रहते हैं। उस रोज बगीचे में मौजूद उनकी पत्‍नी जेनिफर को वहां एक चार फुट लंबा रेटलस्‍नेक सांप नजर आया। उसे देख कर डर के मारे जेनिफर की चीख निकल पड़ी। इसे सुनकर जेरेमी दौड़कर वहां पहुंचे और सांप पर नजर पड़ते ही उन्‍होंने पास ही मौजूद कुदाली से सांप का सिर काट दिया। करीब दस मिनट बाद जब उन्‍हें लगा कि अब सांप मर चुका होगा उन्‍होंने फेंकने के इरादे से उसका सिर उठाया तो उसने पलट कर डस लिया। कहा जाता है कि सांप सिर कटने के एक घंटे बाद तक भी जहर छोड़ सकते हैं।

मुश्‍किल से बची जान

अच्‍छी बात ये है कि जेरेमी की पत्‍नी जेनिफर एक नर्स हैं, वो तुरंत ही स्‍थिति की गंभीरता को समझ गईं। उन्‍होंने फौरन अपने पति को कार में बिठाया और मेडिकल हैल्‍प लाइन 911 पर फोन कर के पता किया पास के कौन से अस्‍पताल में सांप के जहर प्रतिरोधक एंटीवेनिन का इजेंक्‍शन उपलब्‍ध है। वे जेरेमी को लेकर उस अस्‍पताल पहुंची। खबर के अनुसार डॉक्‍टरों ने बताया कि जहर की वजह से घाव के आसपास की जगह सड़ने लगी थी और इंटरनल ब्‍लीडिंग शुरू हो गई थी। कुछ ही देर में जेरेमी कोमा में चले गए इसके चलते उन्‍हें वेंटीलेटर पर रखना पड़ा। उनके अंग भी काम करना बंद करने लगे थे। डाक्‍टरों की अथक कोशिश और एंटीवेनिन के लगातार 26 डोज देने के बाद आखिर में उनकी सेहत में सुधार आया। सूत्रों के अनुसार अब जेरेमी खतरे के बाहर हैं और ठीक हो रहे हैं।

 

Posted By: Molly Seth