हर अंग की हेल्‍थ बताएगा सेंसर

अमरीका के मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों ने हाल ही में एक ऐसा डिजिटल कैप्‍सूल बनाने का दावा किया है, जिसके भीतर सेंसर मौजूद होगो, जो आंत से लेकर कंधे तक शरीर के किसी भी अंग में रक्त की जांच के लिए प्रोग्राम किया जाता है। द वर्ज डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक यह सेंसरयुक्‍त कैप्‍सूल कोई इंसान अपने मुंह से निगल भी सकता है। शरीर के भीतर जाने के बाद यह कैप्‍सूल संबंधित बॉडी पार्ट के भीतर पहुंचकर वहां की सारी जानकारी वायरलेस सेंसर द्वारा बाहर भेजता रहता है। इस जानकारी को कंप्‍यूटर की मदद से देखा और समझा सकता है। इस तकनीक का मुख्‍य फायदा यह होगा कि शरीर के भीतर किसी बीमार ऑर्गन की हालत के बारे में बिल्‍कुल सही रिपोर्ट मिलेगी। साथ ही अगर शरीर के किसी अंग का इलाज चल रहा है, तो कैप्‍सूल सेंसर द्वारा डॉक्‍टर जान पाएंगे कि उस अंग की रिकवरी ठीक से हो रही है अथवा नहीं। यह सेंसर किसी व्‍यक्ति के मुंह के भीतर दांतों में भी फिट किया जा सकेगा, इससे मुंह के भीतर की बीमारियां का पता आसानी से चल सकेगा।

छोटा सा है सेंसर

इस तकनीक से आने वाले समय में ऐसा हो सकता है कि 50 साल से ज्‍यादा उम्र के लोग अपनी हेल्‍थ का हाल जानने के लिए फुल बॉडी चेकअप कराने की बजाय डाक्‍टर के पास जाकर एक कैप्‍सूल निगल लेगें। फिर यही कैप्‍सूल फटाफट बता देगा कि उसकी बॉडी में कोई इन्‍फेक्‍शन है या नहीं। टिमोथी लू के मुताबिक इस सेंसर का आकार पेन के एक छोटे ढक्‍कन जितना है और फिलहाल इसका सफल प्रयोग सुअर के ऊपर किया गया है।

स्‍मार्टफोन ऐप पर भी मिलेगी जानकारी 

रिसर्च टीम ने इस कैप्‍सूल सेंसर के भविष्‍य के बारे में बात करते हुए बताया है कि आने वाले समय में लोग अपने शरीर के भीतर लगे ऐसे सेंसर कैप्‍सूल से आने वाली जानकारियों को अपने मोबाइल फोन पर भी देख सकेंगे ।

 

Posted By: Molly Seth