King Cobra Rescue: उत्तराखंड में एक ट्रेन से 10 फुट लंबे किंग कोबरा को रेस्क्यू करने का वीडियो सामने आया है। इस वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स ट्विटर और फेसबुक पर देखा जा रहा है। 28 सेकेंड के इस वीडियो को उत्तराखंड वन विभाग के फील्ड फॉरेस्टर डॉक्टर पीएम धकाते ने अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किया है।

डॉ. धकाते ने ट्विटर पर बताया है कि इस 10 फुट लंबे किंग कोबरा को उत्तराखंड वन विभाग की रेस्क्यू टीम ने काठगोदाम रेलवे स्टेशन पर रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स के साथ मिलकर रेस्क्यू किया।

वीडियो में देखा जा सकता है कि कुछ अधिकारी किस तरह से सांप को सुरक्षित पकड़ रहे हैं, जो ट्रेन के पहिए पर कुंडली मार कर बैठा हुआ था। रेस्क्यू के दौरान आसपास लोग कुछ लोग भी दिखाई दे रहे हैं, जो इस रेस्क्यू आॅपरेशन को देख रहे हैं और उसका वीडियो बना रहे हैं।

डॉ. धकाते के अनुसार, उत्तराखंड वन विभाग की रेस्क्यू टीम और रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स ने इस रेस्क्यू के दौरान इस बात का खास ख्याल रखा कि रेल यात्री और वहां एकत्रित लोग सुरक्षित रहें। इसके साथ ही ट्रेन भी अपनी निर्धारित समय से अपने गंतव्य की ओर प्रस्थान करे। रेस्क्यू टीम ने बाद में उस किंग कोबरा को जंगल में छोड़ दिया।

डॉ. धकाते ने इस वीडियो को 23 नवंबर ​दिन शनिवार को अपने अकाउंट से शेयर किया था, जिसे अब तक 5600 से अधिक लोग देख चुके हैं। कुछ यूजर्स रेस्क्यू टीम के इस कार्य की प्रशंसा कर रहे हैं।

किंग कोबरा

किंग कोबरा दुनिया का सबसे लंबा जहरीला सांप होता है। एक वयस्क किंग कोबरा की लंबाई 10.4 फुट से 13.1 फुट तक होती है। यह भारत का राष्ट्रीय सरीसृप है। जब किंग कोबरा को छेड़ा जाता है या वह गुस्से में होता है तो वह बेहद जहरीला और खतरनाक साबित होता है। किंग कोबरा को शर्मिले स्वभाव का माना जाता है। 

 

Posted By: Kartikey Tiwari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप