जागरण संवाददाता, चंडीगढ़। चंडीगढ़ प्रशासन ने तेज आवाज में म्यूजिक बजाने पर सेक्टर-7 में स्थित ककुना के खिलाफ कार्रवाई की है। ग्राफो और वोल्ट क्लब को नोटिस जारी किया गया है। वहीं अब सेक्टर-7 स्थित इन तीनों क्लबों में लाउड म्यूजिक बजाए जाने पर शिकायत करने को लेकर कमेटी बनाई है। सेक्टर-7 के रेजिडेंट्स अपनी शिकायत इस कमेटी के किसी भी सदस्य को दे सकते हैं, शिकायत पर फौरन कार्रवाई करने को लेकर एसडीएम ने आदेश दिए हैं।

इस कमेटी में एरिया तहसीलदार,  प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के साइंटिस्ट और सेक्टर-26 थाना पुलिस के एसएचओ को शामिल किया गया है। यह कमेटी रोजाना शाम छह से रात 12 बजे तक इस एरिया में अपनी चेकिंग कर कार्रवाई करेगी।

सेक्टर-7 स्थित ककुना क्लब पर एसडीएम ईस्ट नितिश सिंगला ने लाउड म्यूजिक बजाने पर कार्रवाई की। ककुना क्लब का एसडीएम ने म्यूजिकल इक्विपमेंट सीज कर लिया। सीआरपीसी 139 के तहत एसडीएम ने यह कार्रवाई की।

बता दें पहले भी कई बार एसडीएम ईस्ट के नेतृत्व में सेक्टर-7 स्थित ककुना, ग्राफो और वोल्ट क्लब में लाउड म्यूजिक बजाने को लेकर चेकिंग की गई है। बता दें सेक्टर-7 में जहां यह क्लब स्थित हैं, वहां 100 मीटर के दायरे में रेजिडेंशियल जोन है।  ऐसे में जब देर रात इन तीनों क्लब में लाउड म्यूजिक बजता है तो रिहायशी इलाके में घरों में रहने वाले बुजुर्ग और बच्चों को रात में सोने, पढ़ाई और रहने में दिक्कत होती है।

सेक्टर-7 के रेजिडेंट्स ने इस समस्या को बीते दिनों पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट के समक्ष भी उठाया था। हाईकोर्ट के निर्देश पर एसडीएम ईस्ट के नेतृत्व में इन क्लबों में लाउड म्यूजिक बजाने को लेकर संबंधित कार्रवाई करने और इस बात का ध्यान रखने के निर्देश दिए थे कि इन क्लब में लाउड म्यूजिक न बजाया जाए। ताकि रिहायशी इलाके में रहने वाले लोगों को दिक्कत न हो। हाईकोर्ट के आदेश पर एसडीएम ईस्ट ने इन क्लबों के लिए म्यूजिक बजाने को लेकर बकायदा वाल्यूम कितनी होनी चाहिए और म्यूजिक कितनी देर तक बजना चाहिए, इस सबको लेकर नियम जारी किए थे। इसके बावजूद यह तीनों क्लब संचालक एसडीएम के आदेशों की अवहेलना करते आ रहे हैं।

Edited By: Ankesh Thakur