नोएडा, जागरण संवाददाता। शहर के सेक्टर और सोसायटी में स्वतंत्रता दिवस का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। सुबह से उमंग और उत्साह का माहौल था। सोसायटी व सेक्टर को तिरंगा झंडों से सजाया गया था। ध्वजारोहण के साथ रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रभातफेरी निकाली गई। देश के लिए प्राण न्योछावर करने वाले अमर बलिदानियों को याद किया गया। बच्चों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। देर शाम तक आयोजन चलते रहे।

सेक्टर-39 में ओएसडी वंदना त्रिपाठी ने किया ध्वजारोहण

सेक्टर-39 में नोएडा प्राधिकरण की ओएसडी वंदना त्रिपाठी ने ध्वजारोहण किया। आरडब्ल्यूए महासचिव टीएस अरोड़ा ने बताया कि स्थानीय निवासी सुनील चतुर्वेदी और अरुण गुप्ता को सेक्टर रत्न से सम्मानित किया गया। सेक्टर में रह रहे सैन्य अधिकारियों को भी सम्मानित किया गया। बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इस मौके पर आरडब्ल्यूए अध्यक्ष अशोक खन्ना, राहुल नैय्यर, पवन अग्रवाल, संजय गोयल, संदीप मल्होत्रा, पीपी सभरवाल, गुंजन भाटिया, अंजु मल्होत्रा, पूनम किशोर, अंजलि गोयल समेत अन्य मौजूद रहे।

ग्रेटर नोएडा की ग्रीनआर्च सोसायटी में हुआ रंगारंग कार्यक्रम

ग्रेटर नोएडा की ग्रीनआर्च सोसायटी में स्वतंत्रता दिवस पर रंगारंग कार्यक्रम हुए। इसमें बच्चों ने जमकर हिस्सा लिया। बच्चों के मनमोहक डांस और कविता प्रस्तुति को लोगों ने खूब सराहा। झंडे को फहराने के बाद लोगों ने भारत माता के जयकारे लगाए। इस मौके पर बच्चों के लिए जादू का प्रोग्राम भी रखा गया जिसके बच्चों ने काफी पसंद किया।

नोएडा के जेपी ग्रीन्स में ड्राइंग कंपटीशन और कराटे की रही चर्चा 

नोएडा के जेपी ग्रीन्स में भी बच्चों के कार्यक्रम की खास तैयारी थी। यहां पर बच्चों ने डांस के साथ म्यूजिकल प्रोग्राम की प्रस्तुति दी। इसके बाद कराटे के सेल्फ डिंफेस की प्रस्तुति दे रही टीम ने लोगों की वाहवाही बटोरी। अंत में कराटे की टीम ने हैरतअंगेज काम कर सभी को चौंका दिया। पूरी टीम जमीन पर लेट कर अपने ऊपर से बुलेट को पास कराया। इस पर सभी ने ताली बजा कर टीम का हौसला बढ़ाया।  इस मौके पर यूनाइटेड कॉसमास फ्रंट की ओर से साजेश प्रसाद, राहुल गुप्ता, ललित उज्ज्वल और रंंजीत सिंह ने टीम की अगुआनी की। 

मेट्रो अपार्टमेंट में तिरंगा यात्रा निकाली

सेक्टर 71 स्थित मेट्रो अपार्टमेंट में आरडब्ल्यूए अध्यक्ष सुभाष चौहान की ओर से ध्वजारोहण के बाद तिरंगा यात्रा निकाली गई। अलग-अलग आयु वर्ग में दौड़ के साथ बच्चों के लिए चित्रकला प्रतियोगिता कराई गई। शाम को सोसाइटी में रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान सुधीर त्यागी, रूपक श्रीवास्तव, प्रदीप मिश्रा, वाइके गौड़, बीके तोमर, आरके शर्मा, राजीव रोहिला, मनोज अग्रवाल, एके पांडे आदि मौजूद रहे।

सेक्टर-19 में विविध कार्यक्रमों का आयोजन

सेक्टर-19 में सेक्टर की सबसे वरिष्ठ महिला शैफाली सूर ने ध्वजारोहण किया। 12वीं में 90 प्रतिशत से अधिक अंक पाने वाले बच्चों को सम्मानित किया गया। वरिष्ठ नागरिकों ने भजन, गीत, गजल, चुटकुले व छंद प्रस्तुत किए। इस मौके पर आरडब्ल्यूए अध्यक्ष लक्ष्मी नारायण, महासचिव रोहित श्रीवास्तव, वीरेंद्र गुप्ता, हर्षपाल सिंह रावत, राजकुमार चौहान, एनसी वरुण, अशोक शर्मा, आरपी माहेश्वरी, डीसी माहेश्वरी, मनोज गोयल, एमएस दहिया, एमएल प्रताप, सुनील दीवान राजेश डिमरी मौजूद रहे।

केप टाउन में निकाली प्रभातफेरी

सेक्टर-74 स्थित केप टाउन सोसायटी में सुबह नौ बजे ध्वजारोहण किया गया। उससे पहले हर्षोल्लास के साथ प्रभातफेरी निकाली गई। सुबह पांच बजे गेट नंबर एक पर एकत्रित होकर बच्चे, वरिष्ठ नागरिक, महिलाएं व युवा गेट नंबर दो होते हुए वापस लौटे। तिरंगा झंडे के साथ लोगों ने देशभक्ति गीत और भारत माता की जय के जयघोष लगाए।

सेक्टर-20 में हुआ रंगारंग कार्यक्रम

सेक्टर-20 में स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया गया। आरडब्ल्यूए अध्यक्ष रामपाल भाटी ने बताया कि ब्रह्मानंद स्कूल के छात्रों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों से समा बांधा। लोगों ने वंदेमातरम व भारत माता की जय के नारों के साथ उत्साह बढ़ाया।

सेक्टर-48 में लहराया 110 मीटर ऊंचा तिरंगा

सेक्टर-48 ए, बी, सी व डी ब्लाक आरडब्ल्यूए की ओर से आजादी के अमृत महोत्सव और स्वतंत्रता दिवस की वर्षगांठ को यादगार बनाते हुए 110 मीटर ऊंचा तिरंगा लगाकर ध्वजारोहण किया गया। मुख्य अतिथि सांसद डा. महेश शर्मा रहे। इस मौके पर फोनरवा अध्यक्ष योगेंद्र शर्मा व महासचिव केके जैन समेत अन्य मौजूद रहे।

सेक्टर-12 में हुआ ध्वजारोहण

सेक्टर-12 में आरडब्ल्यूए अध्यक्ष पुनीत शुक्ला ने ध्वजारोहण किया। इस मौके पर महासचिव राधा कृष्ण गर्ग, मधुबाला गुप्ता, हरमीत मल्होत्रा, अर¨वद चौहान, मनोज मिश्रा, मीनाक्षी चौहान, अरुण वालिया, योगेंद्र चौहान, स्नेहा शुक्ला, शुभ शुक्ला, अश्वनी अरोड़ा, शिव शंकर गुप्ता समेत अन्य मौजूद रहे।

एम्स गोल्फ एवेन्यू में रंगारंग कार्यक्रम

सेक्टर-75 स्थित एम्स गोल्फ एवेन्यू सोसायटी में स्वतंत्रता दिवस पर रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सोसायटी के निवासियों ने देशभक्ति गीत प्रस्तुत किए। वरिष्ठ नागरिकों ने सोसायटी के सुरक्षा गार्ड को सम्मानित किया।

नोफा ने मनाया आजादी का उत्सव

सेक्टर-52 स्थित मेघदूतम पार्क में नोएडा फेडरेशन आफ अपार्टमेंट ओनर्स एसोसिएशन (नोफा) की ओर से आजादी का अमृत महोत्सव व स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। फेडरेशन के अध्यक्ष राजीव सिंह ने बताया कि बड़ी संख्या में लोग तिरंगा के साथ शामिल हुए। अमर बलिदानियों को याद किया।

आजादी के दिन जन्मे कर्नल बजाज को किया सम्मानित

सेक्टर-29 स्थित अरुण विहार कांस्टीच्यूशनल क्लब में आजादी का अमृत महोत्सव धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर 15 अगस्त 1947 को जन्मे कर्नल आरके बजाज को सम्मानित किया गया। एवीआइ क्लब अध्यक्ष कर्नल डा. जेपी सिंह ने बताया कि वह अरुण विहार क्लब के स्थायी सदस्य हैं। उनकी मौजूदगी ने कार्यक्रम को खास बनाया।

वंदे मातरम के लगे जयकारे

सेक्टर-108 में धूमधाम से कार्यक्रम का आयोजन किया गया। फोनरवा अध्यक्ष योगेंद्र शर्मा ने ध्वजारोहण किया। बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे। भारत माता की जय, वंदे मातरम के जयकारों के साथ कार्यक्रम में हिस्सा लिया।

सेक्टर-41 में मेधावी छात्रों को किया सम्मानित

सेक्टर-41 में स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया गया। आरडब्ल्यूए अध्यक्ष अनिल खन्ना ने बताया कि बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। वरिष्ठ नागरिकों और बोर्ड परीक्षा में 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वालों को सम्मानित किया गया। मौके पर आरडब्ल्यूए महासचिव एएस पाल, विनोद कुमार शर्मा, कर्नल जयपाल, लेफ्टिनेंट कर्नल आरसी शर्मा, महेश दादू समेत व अन्य मौजूद रहे।

वेस्ट में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन

सेक्टर-99 स्थित वेस्ट व्यू अपार्टमेंट में रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आरडब्ल्यूए अध्यक्ष नरोत्तम शर्मा ने ध्वजारोहण किया। बच्चों के लिए नृत्य कला, संगीत व चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। मौके पर गौरव पंडित, विनोद शर्मा, अभिमन्यु गुप्ता, धर्मेंद्र गुप्ता, नरेश, अनूप, जयप्रकाश, एके झा, बृजेश व परुन समेत अन्य मौजूद रहे।

सेक्टर-100 में हुए रंगारंग कार्यक्रम

सेक्टर-100 में बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। नोएडा प्राधिकरण के ओएसडी अविनाश त्रिपाठी व इंदु प्रकाश सिंह ने ध्वजारोहण किया। मौके पर नोएडा प्राधिकरण के वरिष्ठ प्रबंधक मुकेश कुमार वैश्य, विजय रावल, आरडब्ल्यूए अध्यक्ष राजकुमार चौधरी, महासचिव सुमेर रावत, कोषाध्यक्ष सतीश यादव समेत अन्य मौजूद रहे।

सेक्टर-46 में देशभक्ति गीतों की गूंज

सेक्टर-46 में स्वतंत्रता दिवस रंगारंग कार्यक्रम के साथ मनाया गया। आरडब्ल्यूए अध्यक्ष विजय कुमार राणा ने बताया कि कार्यक्रम में बच्चों, वरिष्ठ नागरिक और महिलाओं ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। इस दौरान देशभक्ति गीतों की गूंज रही।

उत्साह के साथ ध्वजारोहण

सेक्टर-20 के डी-ब्लाक में आरडब्ल्यूए ने ध्वजारोहण किया। आरडब्ल्यूए सचिव एमए खान ने बताया कि लोगों ने उत्साह के साथ कार्यक्रम में हिस्सा लिया। वहीं, सेक्टर-122 में स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया गया। कर्नल एसपीएस सीकरवार, गुप्तेश्वर प्रसाद, कैप्टन एनके राय, एयर कमोडोर नरेश बंसल ने ध्वजारोहण किया। बच्चों के लिए चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इधर, सेक्टर-130 में स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों ने ध्वजारोहण किया। बड़ी संख्या में स्थानीय निवासी शामिल हुए। इसके अलावा सेक्टर-55, शताब्दी विहार सेक्टर-52, सेक्टर-62 सी-ब्लाक, रजत विहार में भी ध्वजारोहण व रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किए गए।

Edited By: Prateek Kumar