नई दिल्ली [आशीष सिंह]। स्वतंत्रता दिवस को लेकर पतंगों का बाजार खरीदारों से गुलजार है। नीले आसमान में रंग-बिरंगी पतंगे उड़ना शुरू हो गई हैं। बाजार में अलग-अलग तरह की पतंगे उपलब्ध हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तस्वीर वाली पतंग की बाजारों में धूम है। इसके साथ ही राजधानी के पतंग बाजारों में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की भी खूब मांग बढ़ गई है।

यह रंग-बिरंगी पतंगे पतंगबाजी का शौक रखने वाले लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है। 15 अगस्त के उपलक्ष्य पर राजनेताओं के साथ अभिनेताओं की तस्वीर वाली पतंगों की मांग ज्यादा है। पुरानी दिल्ली में पतंगों के लिए मशहूर लाल कुआं बाजार में यह पतंग 30 रुपये से दो सौ रुपये की कीमत में बेची जा रही हैं। बाजार में पतंगों की स्थाई से लेकर अस्थाई दुकानें सजी हुई है।

इस बार बाजारों में अलग-अलग प्रिंट की पतंग आई हैं। लाल कुआं बाजार में दूर-दूर से लोग पतंग खरीदने पहुंच रहे हैं। जिससे पतंगों का बाजार गर्म है। बाजार में मोदी-योगी के साथ तिरंगा रंग, नजर बट्टू व शतरंज प्रिंट वाली पतंग को भी लोग खूब पंसद कर रहे हैं। हालांकि, युवाओं के बीच मोदी-योगी व मूसेवाला प्रिंट वाली पतंग की सबसे अधिक मांग है। ऐसे में मांग को देखते हुए इनकी कीमतें भी बढ़ गई हैं।

दुकानदारों के मुताबिक मोदी-योगी व मूसेवाला प्रिंट की मांग को देखते हुए माल भी कम पड़ रहा है। लाल कुआं बाजार में तीस सालों से पतंगों का कारोबार कर रहे दुकानकार बबलू ने बताया कि इस बार कोरोना संक्रमण नियंत्रण में है, जिससे लोग पतंगों की खूब खरीदारी करने पहुंच रहे हैं।

वह कहते हैं कि लोग इस बार तिरंगा रंग और मोदी व सिद्धू मूसेवाला की तस्वीर प्रिंट वाली पतंग की खूब खरीदारी कर रहे हैं। जिससे इनके दाम बढ़ गए हैं। वह लोगों के अपील करते हुए कहते हैं कि कोई भी व्यक्ति चाइनीज मांझे का इस्तेमाल न करे।

वहीं, दुकानदार सचिन ने कहा कि पहले से कारोबार पटरी पर आ गया है। लोग मोदी व योगी की प्रिंट वाली पतंग के लिए सबसे ज्यादा आर्डर दे रहे हैं। रोहिणी से पतंगों की खरीदारी करने आए रोहित ने कहा कि मोदी व योगी दोनों देश के सबसे लोकप्रिय नेता हैं। जिससे युवा सबसे अधिक उन्हें पसंद कर रहे हैं। हर वर्ष पतंगों में नया ¨प्रट होता है, जिससे मोदी ¨प्रट काफी पसंद आ रहा है।

स्लोगन लिखी पतंगबाजारों में पतंगों पर विभिन्न तरह के स्लोगन लिखे हुए हैं, जिनमें मोदी व योगी की फोटो पर आजादी का अमृत महोत्सव, नई सोच नई उम्मीद, आइ लव माय इंडिया जैसे स्लोगन लिखे हुए हैं।बच्चों के लिए खास तरीके की पतंगपतंग बाजार में जहां बड़ों के लिए अलग-अलग डिजाइन की पतंगें उपलब्ध हैं, तो वहीं बच्चों के लिए कार्टून चित्र वाली पतंग मौजूद हैं। जिसमें छोटा भीम, डारीमान, मोटू पतलू जैसी पतंगें हैं।

Edited By: Pradeep Kumar Chauhan